गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में रनिंग के मिलते हैं ज्यादा फायदे
फाइल फोटो


सर्दियों में खानपान के भी इतने ज्यादा ऑप्शन्स होते हैं कि इस पर कंट्रोल न किया जाए, तो वजन भी बढ़ने लगता है और वजन बढ़ना सेहत संबंधी कई परेशानियों  की वजह बन सकता है, लेकिन फिट एंड फाइन रहने के लिए जरूरी नहीं कि आप जिम ही जाएं। रनिंग, जॉगिंग और वॉकिंग जैसी बिना उपकरण की जाने वाली एक्सरसाइजे आपको ज्यादा फायदा पहुंचा सकती हैं खासतौर से रनिंग, तो रनिंग विंटर सीजन में कैसे है ज्यादा फायदेमंद, आइए जान लेते हैं।

विंटर में सेंसेशनल लेवल रहता है ज्यादा

एक स्टडी के अनुसार सर्दियों में थर्मल सेंसेशनल लेवल गर्मी के मुकाबले करीब 32 फीसदी ज्यादा रहता है। थर्मल सेंसेशनल लेवल का मतलब है कि सर्दियों में रनिंग के दौरान आपका कंफर्ट लेवल बढ़ जाता है। इसका मतलब विंटर्स में दौड़ना आसान होता है और आप जल्दी नहीं थकते, वहीं गर्मियों में थोड़ी देर दौड़ने पर ही आप हांफने लग जाते हैं। 

बॉडी रहती है गर्म

विंटर सीजन में बॉडी को वॉर्म अप करने का रनिंग से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन नहीं हो सकता। इस मौसम में पसीना कम निकलता है जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम नही होती, तो वहीं रनिंग करने स बॉडी का टेंपरेचर हाई हो जाता है, जिससे आपको बहुत ज्यादा ठंड का भी एहसास नहीं होता। 

हार्ट रहता है हेल्दी

रिसर्च में इस बात का पता चला है कि दौड़ने से हार्ट अपना काम बेहतर तरीके से कर पाता है। रोजाना कुछ देर रनिंग करने से कोरोनरी हार्ट डिसीज होने की संभावना लगभग 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है। स्ट्रोक होने के चांसेस कम हो जाते हैं। 

रनिंग के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

  • विंटर में रनिंग करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है।
  • विंटर में रनिंग के दौरान फुल कपड़े पहनने चाहिए और जब ठंड ज्यादा हो, तो कैप वगैरह का यूज करना चाहिए।
  • रनिंग करते समय बेस्ट कुशनिंग वाले शूज ही पहनें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें