सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी
फाइल फोटो


देश भर के विश्वविद्यालयों के साथ-साथ तमाम उच्च शिक्षा संस्थानों में केमिकल साइंसेस; अर्थ एटमॉस्फेरिक, ओशियन और प्लैनेटरी साइंसेस, लाइफ साइंसेस, मैथमेटिकल साइंसेस तथा फिजिकल साइंसेस विषयों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) प्राप्त करने के लिए और इन विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने हेतु आयोजित की जाने वाली सीएसआइआर-यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के दिसंबर 2023 सत्र के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

CSIR UGC NET 2023: दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी किए गए ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार इस सत्र में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार अपना पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट, csirnet.nta.ac.in पर 1 नवंबर से लेकर 30 नवंबर की शाम 5 बजे तक कर सकेंगे। इसी अवधि के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 1100 रुपये का भी भुगतान करना होगा। हालांकि, जनरल-ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए शुल्क 550 रुपये और एससी/एसटी व थर्ड जेंडर के लिए 275 रुपये है। दिव्यांग उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

CSIR UGC NET 2023: NTA इस दिन करेगा आयोजित

एनटीए ने ज्वाइंट सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन शुरू करने के साथ ही साथ परीक्षा की तिथियों की भी घोषणा कर दी है। एजेंसी के आधिकारिक नोटिस के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 26, 27 और 28 दिसंबर 2023 को किया जाएगा। परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। परीक्षा की भाषा अंग्रेजी तथा हिंदी होगी।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीएसआइआर-यूजीसी नेट दिसंबर 2023 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से 2 दिन पहले तथा परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप एक सप्ताह पहले जारी किए जा सकते हैं।


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...