धुआं-धुआं हुई दिल्ली, सांस लेना हुआ मुश्किल, कई जगह AQI 450 पार, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात
File Photo


नई दिल्ली : दिल्ली में प्रदूषण बड़े स्तर पर फैल गया है. यहां हालात ऐसे हैं कि सांस लेने में भी काफी दिक्कत हो रही है. यही नहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा उससे सटे राज्यों में प्रदूषण गंभीर होता जा रहा है, जिसके चलते लोगों का सांस लेना में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम से लेकर पूरे दिल्ली एनसीआर में हर तरफ स्मॉग ही नजर आ रहा है.

हेल्थ एक्सपर्ट वायु प्रदूषण की खराब गुड़वत्ता को देखते हुए लोगों को सुबह टहलने से भी मना कर रहे हैं. आज सुबह से ही दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में धुंध की मोटी चादर छाई हुई है. दिल्ली में AQI 346 के साथ हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है. नोएडा में हालात और भी ज्यादा खराब है. यहां एक्यूआई 400 के पार हो चुका है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. लोधी रोड इलाके में एक्यूआई 438, जहांगीरपुरी में 491, आरके पुरम इलाके में 486 और आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के आसपास 473 एक्यूआई दर्ज किया गया है.

दिल्ली में कहां कितना प्रदूषण (AQI)
लोधी रोड- 438
जहांगीरपुरी- 491
आरके पुरम- 491
आजीआई- 473

नोएडा में कहां कितना एक्यूआई लेवल
नोएडा सेक्टर 125- 400
नोएडा सेक्टर 162- 483
नोएडा सेक्टर 1- 413
नोएडा सेक्टर 116- 415

बीते दिन दिल्ली के 12 इलाकों का AQI 400 के पार पहुंच गया था जो गंभीर श्रेणी आता है.  रेस्पिरर रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर के महीने में दिल्ली में पीएम (पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 का स्तर देश में सबसे अधिक था और 2021 के बाद से इसमें लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले पांच वर्षों में वायु गुणवत्ता के विश्लेषण पर रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां देश के चार प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण में वृद्धि हुई है, वहीं लखनऊ और पटना जैसी राज्यों की राजधानियों में इसमें गिरावट आई है. यह इंगित करता है कि जहां दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता में अक्टूबर 2023 में पीएम 2.5 का स्तर एक साल पहले की तुलना में अधिक देखा गया, वहीं चेन्नई में एक साल पहले की तुलना में 23 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...