नेपाल में बीती रात आए भूकंप से 129 लोगों की गई जान, मकान हुए जमीदोज, सड़कों में पड़ी दरारें
भूकंप की वजह से लोगों को काफी नुकसान हुआ है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं.


नई दिल्ली : नेपाल में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप से 129 लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हैं. भूकंप की की वजह से कई मकान जमीदोज हो गए है और सड़कों में दरारें आ गई हैं. सेना और स्थानीय लोगों की मदद से राहत बचाव कार्य जारी है.  बीती रात नेपाल में 11:47 मिनट 12:08, 12:29 और 12:35 मिनट पर 6.4, 4.8, 4.2 और 4.3 (क्रमश:) तीव्रता के 4 भूकंप के झटके आए. भूकंप का केंद्र जाजरकोट के रमीडांडा में था, जहां ज्यादा नुकसान हुआ है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जाजरकोट में भूकंप के चलते 92 लोगों की मौत हुई है जबकि रूकुम में 37 लोगों की जान चली गई. जिस समय भूकंप आया था, ज्यादातर लोग सो रहे थे और कुछ लोग सोने की तैयारी कर रहे थे. भूकंप से हुए नकुसान का जायजा लेने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल मेडिकल टीम के साथ जाजरकोट के लिए रवाना हो गए हैं.

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र  मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.4 थी, लेकिन जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने बाद में तीव्रता 5.7 बताया है जबकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इसकी तीव्रता 5.6 आंकी है.

बता दें कि नेपाल में इससे पहले साल 2015 में भी भूकंप आया था. इस भीषण भूकंप में 8000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. रिक्टर स्केल पर उस वक्त भूकंप की तीव्रता 7.8 और 8.1 तीदर्ज की गई थी. नेपाल में इससे पहले जो 25 अप्रैल 2015 की सुबह स्थानीय समय के मुताबिक 11 बजकर 56 मिनट पर भूकंप आया था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...