दिल्ली की हवा हुई और खतरनाक, सांस लेना हुआ मुश्किल, 10 नवंबर तक प्राइमरी स्कूल बंद
प्रदूषण को कम करने के लिए NDMC सिविक सेंटर समेत कई जगहों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है.


नई दिल्ली : दिल्ली में लगातार वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने एक्स पर इसकी जानकारी दी है. आतिशी ने कहा कि चूंकि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है. इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे. कक्षा 6 से 12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया जा रहा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली का AQI 468 दर्ज किया गया. ज्यादातर सेंटरों पर एक्यूआई गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. इसके चलते दिल्ली में निर्माण कार्य को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. लोगों को बेवजह घरों से नहीं निकलने की सलाह दी गई है. जो लोग बाहर जाकर काम करते हैं, उन्हें मास्क का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है.

दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए NDMC सिविक सेंटर समेत कई जगहों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPBC) के अनुसार नोएडा के सेक्टर 1 में AQI 410 गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. लगातार जल रही पराली का असर पंजाब के कई शहरों के AQI पर भी पड़ रहा है. बठिंडा का AQI 385, लुधियाना का 301, खन्ना का 265, जालंधर का 291, अमृतसर का 264, पटियाला का 251 और मंडी गोविंदगढ़ का AQI 277 रिकॉर्ड किया गया.

वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि ‘केंद्र सरकार के आकड़े बताते हैं कि पंजाब में पराली पिछले साल से कम जलाई गई है. पंजाब के पराली के धुएं का दिल्ली पर उतना असर नहीं है, जितना हरियाणा और उत्तर प्रदेश का है क्योंकि हवा में गति ही नहीं है. हवा चलेगी तभी तो पंजाब का धुंआ दिल्ली तक आएगा. अभी दिल्ली में चारों ओर का धुंआ आया है. हरियाणा और उत्तर प्रदेश की पराली का धुंआ दिल्ली पहुंच रहा है.’


 (देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...