IND vs SA : कोहली ने जन्मदिन पर देश को दिया रिटर्न गिफ्ट, भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराया
साउथ अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर आलआउट हो गई.


नई दिल्ली : कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में अपने जन्मदिन के मौके पर विराट कोहली अपने करियर का 49वां शतक जड़कर बड़ी जीत दिलाई है. विराट के अलावा श्रेयस अय्यर की 77 रन की पारी के बाद रवींद्र जडेजा के ‘पंच’ से भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. मेजबान टीम इंडिया की आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में लगातार यह 8वीं जीत है. इस जीत के साथ भारत पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज हो गया है.

भारतीय बैटर्स ने पहले साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी से साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों जल्दी आउट कर समय से पहले ही मैच जीत लिया. अफ्रीका की टीम पूरे ओवर तक नहीं खेल सकी. भारत के 8 जीत से 16 अंक हो गए हैं और टीम इंडिया ने प्वॉइंट टेबल में पहले नंबर पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

327 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर आलआउट हो गई.  साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने 40 रन के कुल स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. ओपनर क्विंटन डिकॉक (05 रन) को पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर सिराज ने बोल्ड किया. वहीं 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान तेम्बा बावुमा (11 रन) को रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. एडेन मार्करम (09) को शमी ने राहुल के हाथों कैच कराया. क्लासेन एक रन पर रवींद्र जडेजा के शिकार बने वहीं डुसन को शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. जडेजा ने मिलर को 11 रन पर बोल्ड किया वहीं केशव महाराज 7 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.

वनडे में साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी हार
वनडे इतिहास में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले फरवरी 2010 में भारत ने साउथ अफ्रीका को ग्वालियर और अप्रैल 2003 के ढाका मैच में बराबर 153 रनों से हराया था. इस बार भारतीय टीम ने इन सभी रिकॉर्ड्स को तोड़ते हुए 243 रनों के अंतर से शिकस्त दी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें