प्रदूषण के दुष्प्रभावों को करना चाहते हैं कम तो करें उपाय
फाइल फोटो


आजकल दिल्ली में और देश के अन्य हिस्सों में प्रदूषण का असर बहुत बढ़ गया है जिससे लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगी हैं। ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 
अदरक

प्रदूषण से बचने के लिए और मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक खाने से इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे आप बीमारियों से बच सकते हैं। अदरक की चाय या आप इसे शहद के साथ खा सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आपको कफ और कोल्ड से भी बचा कर रखती है। काली मिर्च को रोजाना खाने में डालकर खा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा प्रदूषण से होने वाले कफ, खांसी आदि से भी राहत पा सकते हैं। रोजाना दूध में हल्दी मिलाकर पीने से फायदा होता है।

ड्राई फ्रूट्स

इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। 

संतरा

इस मौसम में संतरा खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो मौसमी बीमारी से हमारी रक्षा करता है।

गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है। गुड़ खाने से फेंफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। जिससे अस्थमा, टीबी जैसी बीमारी भी नहीं होती।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें