दीपावली पर नहीं कटेगी बिजली; रिजर्व में रखे जाएंगे ट्रांसफार्मर, सीएम का आदेश
फाइल फोटो


जिले में त्योहार पर निर्बाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए पहले से ही व्यवस्था बिजली विभाग ने कर ली है। उपकरणों के साथ जर्जर लाइनों को भी बदल दिया गया है। फाल्टों के चलते फुंकने वाले ट्रांसफार्मर की समस्या को देखते हुए रिजर्व में ट्रांसफार्मर रखवा दिए गए हैं। इसके साथ ही बिजली कर्मियों की टीम बनाकर उनकी तैनाती की गई है। त्योहारों पर इस बार बिजली परेशान नहीं करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों के अनुरूप आगामी धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत देने की व्यवस्था की गई है।

युद्ध स्तर पर चल रहा कार्य

विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पिछले कई दिनों से युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है। जर्जर तारों को बदलने के साथ उपकरणों को भी बदला जा रहा है। पेड़ की टहनियों के चलते होने वाले फाल्ट को रोकने के लिए टहनियों को काटकर बंच केबल सहित विद्युत लाइनों से अलग किया गया है। जिले को चार जोन में विभक्त किया गया है। इसमें प्रथम हाथरस शहर, द्वितीय में मुरसान, मेंडू, लहरा, तृतीय में सासनी, सिकंदराराऊ, हसायन, सलेमपुर, चतुर्थ में बिसावर, सहपऊ, मई सहित अन्य क्षेत्र शामिल हैं। जिले में ढाई लाख से अधिक उपभोक्ता हैं।

रखे गए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर

दीपावली पर्व पर निर्बाध बिजली देने के लिए विभागीय अधिकारियों ने कमर कस ली है। जिले में 60 से अधिक छोटे-बड़े बिजलीघर हैं। इनमें सादाबाद, सासनी, सिकंदराराऊ सहित सभी दूर-दराज के क्षेत्रों वाले बिजलीघरों पर क्षमता के अनुसार दो-दो ट्रांसफार्मर अतिरिक्त रखवा दिए गए हैं। इससे फाल्ट होने पर ट्रांसफार्मर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। शहर में 15 ट्राली ट्रांसफार्मरों को भी दुरुस्त कर रखा गया है।

तत्काल दूर होंगी टोल फ्री नंबर की शिकायत

बिजली अधिकारी बताते हैं कि जिले में जर्जर, लटकते तारों और केबल को सुव्यवस्थित करते हुए सभी सुरक्षात्मक उपाय किए गए हैं। वोल्टेज का उतार-चढ़ाव न हो, इसलिए उपकरणों की क्षमता बढ़ाकर समस्या को दूर कर दिया गया है। ब्रेकडाउन होने की दशा में पर्याप्त संख्या में मरम्मत गैंग की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर पर आने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाएगा। जिलास्तर पर कंट्रोलरूम बनाया जा रहा है।

बिजली व्यवस्था त्योहार पर बाधित नहीं हो, इसके लिए लाइनों को दुरुस्त करने के साथ जर्जर उपकरणों को बदला जा रहा है। शासना की मंशा के अनुसार विद्युत आपूर्ति उपभोक्ताओं को दी जा रही है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें