आइए जानते हैं सुबह जल्दी उठने के क्या हैं फायदें
फाइल फोटो


आजकल की स्ट्रेस भरी जिंदगी और शिफ्ट में की जाने वाली नौकरियों ने लोगों की बेसिक लाइफस्टाइल को खराब कर दिया है। इसकी वजह से लोगों के सोने और उठने की आदतों में भी बदलाव होने लगा है और लोग अक्सर देर से सोने और देर से उठने के आदि हो गए हैं। हालांकि, उनकी यह आदत उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है।
दरअसल, जो लोग सुबह देर से उठते हैं, वे सुबह की धूप, ताजी हवा की कमी, खराब मानसिक सेहत और खराब पाचन तंत्र की समस्याओं से जूझते हैं। इसलिए अगर बिना कारण आप बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, तो अपनी दिनचर्या में ये छोटा सा बदलाव करके देखें। 

संतुलित वजन रखने में सहायक

सुबह जल्दी उठ कर वॉकिंग करने तथा एक्सरसाइज करने से वजन नियंत्रित रहता है तथा मोटापा कम हो सकता है। इसलिए सुबह जल्दी उठना चाहिए।

काम करने के लिए अतिरिक्त समय

जो लोग देर से उठते हैं, उनके पास जल्दी उठने वालों की तुलना में कम समय होता है, जिस कारण उन्हें टाइम मैनेज करने में समस्या आती है। इसलिए सुबह जल्दी उठ कर दिन भर किए जाने वाले काम को करने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, जिससे आप अपने लिए अतिरिक्त समय निकाल सकते हैं।

रात को समय पर नींद आ जाती है

अगर आप जल्दी उठते हैं, तो आपको रात को समय पर आसानी से नींद आती है, जिस कारण आप एक अच्छी नियमित दिनचर्या का पालन कर सकेंगे।

तनाव में कमी

सुबह के वातावरण का असर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है तथा तनाव कम होता हैं। तनाव आज के समय की एक सामान्य स्थिति बन गई है, जिसका एक मुख्य कारण बिगड़ती दिनचर्या है।

दिल के लिए फायदेमंद

सुबह जल्दी उठ कर एक्सरसाइज करने से शरीर के कई अंगों में काफी सुधार आता है और सही ब्लड सर्कुलेशन होने से खास तौर से दिल पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है।

व्यायाम के लिए उचित समय

योग या एक्सरसाइज करने का उचित समय भी सुबह का ही होता है। इस समय शुद्ध वायु वातावरण में मौजूद होती है तथा यह फेफड़ों के लिए और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

पाचन सही रहता है

सुबह जल्दी उठने के कारण आपका पाचन सही रहता है, पेट साफ होता है और आप सही समय पर खाना खाने तथा सुबह संतुलित आहार करने के लिए समय निकाल सकते हैं।

थकान की समस्या नहीं रहती

सुबह जल्दी उठने से पूरे दिन ऊर्जावान महसूस होता है। शुरुआत के दिनों में आलस आना, दिन में नींद आना, कमजोरी लगना जैसी समस्या आ सकती है, पर अगर आप प्रतिदिन जल्दी उठने की आदत डालते हैं, तो आपको थकान आदि की समस्या नहीं रहती है।

स्किन के लिए भी है लाभकारी

सुबह जल्दी उठने से स्किन भी स्वस्थ रहती है तथा चेहरा भी साफ दिखने लगता है। सुबह-सुबह बाहर वॉक करने से और उगते सूर्य की किरणों के सामने व्यायाम करने से त्वचा में चमक आती है।

मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है

नींद पूरी न होने का असर सबसे ज्यादा हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। सही समय पर सोने और जल्दी उठने से मानसिक शक्ति बढ़ती है और याद्दाश्त मजबूत होती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें