कई बीमारियों का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपचार
फाइल फोटो


ये मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आपके किचन में अजवाइन, जीरा और काला नमक बहुत आसानी से मिल जाएंगे। इन तीनों को एक साथ खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, अजवाइन, जीरा और काला नमक एक साथ खाने के फायदे।

गैस की समस्या

जिन लोगों को गैस या अपच की समस्या है, उनके लिए अजवाइन, जीरा और काला नमक का मिश्रण काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। जो पेट में ऐठन और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

इम्युनिटी बूस्टर

कमजोर इम्युनिटी के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो जीरा, अजवाइन और काला नमक जरूर खाएं। इससे इम्यून सिस्टन मजबूत होता है।

वजन कम करने के लिए

वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म बूस्ट करना जरूरी है। इसके लिए आप जीरा, अजवाइन और काला नमक की मदद ले सकते हैं। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इससे वजन कम होने में मदद मिलती है।

दांतों के दर्द से राहत दिलाए

जीरा, अजवाइन और काला नमक में कैल्शियम पाया जाता है। जो दांतों को मजबूत बनाने में सहायक है। अगर आप अक्सर दांत दर्द से परेशान रहते हैं, तो इन तीनों का मिश्रण बनाकर दांतों पर मसाज करें। दर्द कम होने के साथ मुंह की बदबू भी दूर होगी।

हाई बीपी में लाभकारी

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, वो जीरा, काला नमक और अजवाइन एक साथ खा सकते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। दरअसल काला नमक में सोडियम कम होता है। जो हाई बीपी में फायदेमंद है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें