देश में जल्द ही तीसरा स्टॉक एक्सचेंज कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज हो सकता हैं दोबारा शुरू
फाइल फोटो


निवेशकों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। देश में जल्द ही तीसरा स्टॉक एक्सचेंज कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज (CSE) दोबारा शुरू हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के सकारात्मक संकेतों के बाद सीएसई के मार्च-अप्रैल 2024 तक देश के तीसरे इक्विटी एक्सचेंज के रूप में वापसी करने की उम्मीद है।

सीएसई 2013 में हुआ था बंद

सेबी ने सीएसई को विनियामक और अनुपालन मुद्दों के कारण अप्रैल 2013 को अपने प्लेटफॉर्म पर ट्रेड करने से रोक दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई को सीएसई के मुख्य महाप्रबंधक धीरज चक्रवर्ती ने बताया कि हम जल्द ही देश के तीसरे इक्विटी बाजार के रूप में वापस आएंगे। सकारात्मक प्रतिक्रिया है. हमें कुछ उपायों का पालन करना होगा, जो जनवरी तक हो जाएगा।सीएसई में बीएसई है सबसे बड़ा शेयरहोल्डर वर्तमान में सीएसई ऐसे है जीवित

आपको बता दें कि वर्तमान में सीएसई, अपने सदस्यों को एनएसई प्लेटफॉर्म पर ट्रेड करने की सुविधाएं देकर खुद को जीवित रखा है। सीएसई के अध्यक्ष दीपांकर बोस ने शेयरधारकों को यह जानकारी दी कि सेबी की मंजूरी के साथ और कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले के अधीन, सीएसई को निकट भविष्य में अत्याधुनिक तकनीक के साथ अपने मंच पर अपने व्यापार और निपटान कार्यों को फिर से शुरू करने की उम्मीद है और इसमें मुद्रा और वस्तु व्यापार शामिल करने के लिए अपने पोर्टफोलियो का विस्तार भी किया जाएगा।

सीएसई पर कितनी कंपनियां है लिस्ट

लेटेस्ट एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक सीएसई में 1,842 लिस्टेड कंपनियों और लगभग 400 पंजीकृत व्यापारिक सदस्य हैं। सीएसई भारतीय पूंजी बाजार में एक महत्वपूर्ण भूमिका रखती है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) वर्तमान में 4.99.प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सीएसई में सबसे बड़ा शेयरधारक है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड की भी सीएसई में 3.37 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पीटीआई को पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से शेयरधारक निदेशक (वित्त वर्ष 2023 तक) अभिरूप सरकार ने बताया कि सीएसई अपने आप परिचालन फिर से शुरू करने का ईमानदार प्रयास कर रहा है। लेकिन, वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह कितना सार्थक होगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा

समय के साथ बंद हुए 19 रीजनल स्टॉक एक्सचेंज

1994 में परिचालन शुरू होने के बाद से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के एक आधुनिक राष्ट्रीय एक्सचेंज के रूप में विकसित होने के बाद अन्य 19 क्षेत्रीय एक्सचेंज समय के साथ बंद हो गए हैं।




अधिक बिज़नेस की खबरें