जेम्स क्लेवरली होंगे ब्रिटेन के नए गृह मंत्री, डेविड कैमरन ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री
डेविड कैमरन और जेम्स क्लेवरली


लंदन : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन अब नए विदेश मंत्री होंगे। गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को हटाए जाने के बाद मंत्रिमंडल में हुए ताजा फेरबदल में डेविड कैमरन अब विदेश मंत्री के रूप में अग्रिम पंक्ति की राजनीति में एक आश्चर्यजनक वापसी कर रहे हैं। सुएला ब्रेवरमैन की बर्खास्तगी के बाद जेम्स क्लेवरली को गृह मंत्री बनाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी शुरुआत सोमवार की सुबह सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद से बर्खास्त किए जाने के साथ हुई। कई दिनों से उन्हें बर्खास्त करने के लिए काफी दबाव बनाया गया था। आखिरकार प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद डाउनिंग स्ट्रीट ने जेम्स क्लेवरली को विदेश मंत्री से हटाकर गृह मंत्रालय में सुएला ब्रेवरमैन की जगह नियुक्त किये जाने की पुष्टि की है।

दरअसल, सुएला ब्रेवरमैन ने हमास-इजराइल युद्ध शुरू होने बाद लंदन में होने वाले प्रदर्शनों से सख्ती से नहीं निपटने का आरोप लगाते हुए मेट्रोपॉलिटन सिटी पुलिस पर निशाना साधा था। सुएला ब्रेवरमैन ने एक अखबार में लिखे लेख में कहा था कि फिलिस्तीन समर्थक भीड़ कानून तोड़ती रही। लंदन का पुलिस बल इसकी अनदेखी करता रहा। उन्होंने गाजा में संघर्ष विराम का आह्वान करने वाले प्रदर्शनकारियों को नफरत फैलाने वाला भी बताया था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें