हमास-इजरायल युद्ध : इजरायली नागरिकों की सुरक्षित रिहाई के लिए आईडीएफ का अभियान जारी
File Photo


यरुशलम : हमास द्वारा बंधक 239 इजराइली नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए इजराइल ने हमले को तेज करने के साथ गाजा में कार्रवाई और तेज कर दी है। इजरायली टैंक सोमवार को गाजा शहर के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के गेट के बाहर पहुंचने के साथ ही हमास आतंकियों से लड़ाई जारी है। इससे मानवीय संकट भी गहराता जा रहा है। अस्पताल के अंदर दर्जनों बच्चों सहित सैंकड़ों मरीज बिना बिजली-पानी के फंसे हुए हैं।

इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) के प्रवक्ता, लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने सोमवार को कहा कि इजराइल सेना 239 बंधक इजराइलियों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के लिए गाजा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि युद्ध में थल, वायु और नौसेना तीनों प्रकार की सेनाओं का संयोजन मैं कर रहा हूं। इसके साथ ही गाजा में हमास के खिलाफ आईडीएफ का अभियान जारी है। हम सटीक खुफिया जानकारी के साथ भूमि, वायु और नौसेना बलों का संयोजन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आईडीएफ ने हमास के हमलों का मुकाबला किया, उन्हें नियंत्रित किया और अब हम उनके ठिकानों को नष्ट कर उनका काम तमाम कर रहे हैं। हम वर्तमान में उत्तरी गाजा में शाती क्षेत्र में काम कर रहे हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि हमारा युद्ध हमास के साथ है। यह गाजा के लोगों के साथ नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से, हमने शती के लोगों से बार-बार क्षेत्र छोड़ने के लिए कहा है।

इधर इजरायली सेना ने कहा है कि लोगों को उत्तर से दक्षिण गाजा जाने के लिए सुरक्षित गलियारा उपलब्ध कराने को तैयार हैं, जबकि फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल के चारों ओर भारी फायरिंग हो रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि ऐसा लगता है कि अल शिफा अस्पताल से हजारों लोग भाग गए हैं, लेकिन सैंकड़ों लोग अब भी फंसे हुए हैं। अब तक तीन बच्चों और चार अन्य मरीजों की मौत हो चुकी है और अन्य पर मौत का संकट मंडरा रहा है।


अधिक विदेश की खबरें