बच्चों के दूध में शक्कर की जगह मिलाएं ये चीजें
फाइल फोटो


हर पेरेंट्स बच्चों को दूध पिलाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती हैं। आखिर सादा दूध किस अच्छा लगेगा, लेकिन बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए दूध काफी जरूरी होता है, इसलिए हर मां घर में बच्चे को दूध पीने के लिए जरूर देती है।

दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध में सबसे अधिक कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम के अलावा इसमें फॉस्फोरस, विटामिन-D और प्रोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है, इसलिए रोजाना दूध पीना चाहिए । हालांकि बच्चों को दूध पसंद नहीं आता इसिलए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बच्चे को आसानी से दूध पिला पाएंगे और वे नखरे भी नहीं करेंगे। 

कॉर्न फ्लेक्स के साथ

अगर बच्चा सादा दूध नहीं पीता है, तो उसे दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स दे सकते हैं। कॉर्न फ्लेक्स एक सीरियल है, जो कॉर्न से बनाया जाता है। इसमें ड्राई बेरीज या ड्राई फ्रूट्स डालकर इसका स्वाद और बढ़ा सकते हैं।

दलिया

दलिया या ब्रोकन व्हीट, गेंहू से बनते हैं। आप दलिया के साथ दूध दे सकते हैं। दलिया सेहत के लिए भी फायदेमंद रहता है। इससे पेट काफी समय तक भरा रहता है। दलिए में गुड़ डालकर भी सर्दियों में दिया जा सकता है।

बादाम मिल्क

बच्चे को बादाम मिल्क दे सकते हैं। बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-ई पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसमें फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है।

शेक

आप बच्चे को प्लेन मिल्क की बजाय शेक बनाकर दे सकते हैं। बनाना, स्ट्रॉबेरी, मैंगो जैसे फलों से बना शेक उनकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बच्चा दूध भी पी लेगा और फ्रूट्स भी खा लेगा।

ड्राई फ्रूट्स और शहद

बच्चे को दूध में ड्राई फ्रूट्स और शहद मिलाकर भी दिया जा सकता है। अगर बच्चे को दूध में काजू, बादाम, अंजीर, खजूर डालकर दें, तो ये और अधिक पौष्टिक बन जाता है। वहीं शहद इसमें मिठास ले आता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें