गर्भपात के बाद ऐसे रखें सेहत का खास ख्याल
फाइल फोटो


गर्भपात के बाद के लक्षणों को मैनेज करने के लिए हेल्दी डाइट काफी अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि महिला सभी पोषक तत्वों का सेवन करे और डाइट से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, मिसकैरेज के बाद महिला को क्या खाना चाहिए और किससे परहेज करना चाहिए।

मिसकैरेज के बाद करें इन चीजों का सेवन

मिसकैरेज के बाद पर्याप्त प्रोटीन वाला आहार आपकी मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। यह गर्भपात के बाद आपके शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

लिक्विड डाइट लें

मिसकैरेज के बाद खूब सारे तरल पदार्थ का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। आप अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए डिटॉक्स ड्रिंक, नारियल पानी और अनार के जूस का सेवन कर सकती है।

कैल्शियम वाले आहार का सेवन करें

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होने की संभावना होती है। इसलिए, मिसकैरेज के बाद अपनी डेली डाइट में कैल्शियम से भरपूर आहार को शामिल करें।

इन चीजों से करें परहेज

मिसकैरेज के बाद शुगर वाले प्रेाडक्ट और जंक फूड खाने से बचें। गर्भपात के बाद जब आप बहुत अधिक मीठे का सेवन करती हैं, तो आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है।
महिला को मिसकैरेज के बाद, तुरंत शराब का सेवन शुरू नहीं करना चाहिए। शराब का सेवन आपकी सेहत पर बहुत गलत प्रभाव डाल सकता है।
जंक फूड का सेवन नॉर्मल ही नहीं, बल्कि मिसकैरेज के बाद भी सही नहीं है। आप बर्गर, पिज्जा और फ्रेंच फ्राइज जैसे फूड आइटम्स के सेवन से बचें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें