अफगानिस्तान ने नई दिल्ली स्थित अपना दूतावास स्थाई तौर पर किया बंद, बयान में कही ये बात
File Photo


नई दिल्ली : अफगानिस्तान दूतावास ने शुक्रवार को नई दिल्ली में अपने परिसर को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है और भारत सरकार से परिसर में पूर्ववर्ती अफगान का झंडा फहराने की अनुमति देने को कहा है। दूतावास का कहना है कि नियंत्रण छोड़ने के लिए तालिबान और भारत सरकार दोनों की ओर से लगातार दबाव के कारण दूतावास को एक कठिन विकल्प को चुनना पड़ा है।

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंडजे ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के दूतावास को भारत सरकार की ओर से मिल रही लगातार चुनौतियों के कारण 23 नवंबर, 2023 से नई दिल्ली में अपने राजनयिक मिशन को स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा करते हुए खेद है।

इससे पहले दूतावास ने 30 सितंबर को संचालन बंद करने का फैसला लिया था। दूतावास का कहना है कि यह कदम इस उम्मीद में उठाया गया था कि मिशन को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए भारत सरकार का रुख अनुकूल हो जाएगा।

दूतावास ने भारत सरकार से तीन मांगें रखी हैं। इसमें अफगानिस्तान की सम्पत्ति को अपनी निगरानी में लेने, अफगानिस्तान का तीन रंगी पुराना ध्वज संपत्ति पर फहराये रखने और अफगानिस्तान की संपत्ति, खाते भविष्य में चुनी हुई अफगान सरकार के लिए संभाले जाएं शामिल हैं।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें