राजस्थान विधानसभा चुनाव : 199 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी, कई बूथों पर EVM में आई खराबी
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023


नई दिल्ली : शनिवार (25 नवम्बर) को राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है. राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी में सीधा मुकाबला देखा जा रहा है. मतदान से पहले एक बार सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि  हमारी सरकार ने जनता को जो गारंटियां दी है और जो विकास किया है पिछले 5 सालों में, जनता उसको देखते हुए हमारी सरकार को दोबारा चुनेगी. वहीं दोनों पार्टियां यहां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. कौन जीतेगा ये तो अब आज की मतगणना के बाद 3 दिसम्बर को ही पता चल चलेगा.

बता दें कि कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य में 200 में से 199 सेटों के लिए वोटिंग जारी है.  राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1862 उम्मीदवार मैदान में हैं और मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है. इनमें 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 मतदाता शामिल हैं, उनमें से 18-19 आयु वर्ग के 22,61,008 नए मतदाता हैं. मतदान के दौरान इस बार मतदाताओं को कई तरह की खास सुविधाएं दी गई हैं. गौरतलब है मतगणना के मद्देनजर राज्य में सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. प्रदेश में मतदान को देखते हुए 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

राजधानी जयपुर के 19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 691 मतदान बूथों पर 50 लाख 47 हजार 219 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने जिले के सभी मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान की अपील की है. उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए प्रत्येक मतदाता की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है. इसलिए सभी मतदाता 25 नवंबर को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.

अलवर जिले के 6 बूथों की ईवीएम में आई खराबी
अलवर जिले के 6 बूथों की ईवीएम में खराबी के चलते मतदाताओं को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. जानकारी के मिलने के बाद प्रशासन के अधिकारी मौके पर  पहुंच गए हैं. जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के तीन बूथ, रेणी क्षेत्र के दो व ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर ईवीएम में खराबी आ गई थी. इसके चलते जिले के 6 बूथों पर मतदान पर देरी से शुरू होगा.

PM मोदी ने की वोटरों से रिकॉर्ड बनाने की अपील
पीएम मोदी ने जनता से रिकॉर्ड मतदान की अपील करते हुए एक्स पर लिखा, 'राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. इस अवसर पर पहली बार वोट देने जा रहे राज्य के सभी युवा साथियों को मेरी ढेरों शुभकामनाएं.'


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...