बालों को सुंदर बनाने के लिए करें ये उपाय
फाइल फोटो


हमारी लाइफस्टाइल प्रदूषण और कई बीमारियों की वजह से हमें कई बालों की समस्याएं, जैसे- बाल टूटना, बाल झड़ना, डैंडरफ, दो मूंहे बाल, बालों का रूखापन आदि, से जूझना पड़ता है। हमारे बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही हमारे आत्म विश्वास को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसमें कुछ तेल आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन तेलों की मदद से अपने बालों को सुंदर और घना बना सकते हैं।

कढ़ी पत्ते सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के काम नहीं आते, ये आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये बालों की जड़ो को मजबूत बनाते हैं, जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है। इसके अलावा, नारियल तेल आपको बालों को हाइड्रेशन देता है, जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं दिखते। इस तेल को बनाने के लिए कुछ कढ़ी पत्तों को नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें और छान कर एक डिब्बे में स्टोर कर लें। 

प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे बालों का टूटना कम होता है और नए बाल उगाने में भी मदद मिलती है। इस वजह से गंजेपन की समस्या कम होती है। इस तेल को बनाने के लिए प्याज को घीस कर उसका पेस्ट बना लीजिए। आप चाहें, तो इसमें कढ़ी पत्ते भी मिला सकते हैं। इसके बाद, इसे नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें और ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर स्टोर कर लें।

गुड़हल का तेल

गुड़हल जिसे चाइना रोज या हिबिस्कस भी कहा जाता है, आपके बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं, जो बाल लंबे करने में सहायता करते हैं। साथ ही, बालों को मजबूत भी बनाते हैं, जिससे बाल कम झड़ते हैं। इस तेल को बनाने के लिए गुड़हल के कुछ फूलों को मेथी के दाने और नारियल तेल में मिलाकर गर्म कर लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर एक डिब्बे में रख लें।



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें