हमास ने 17 और बंधकों को किया रिहा, बदले में इजरायल ने 117 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ा
File Photo


नई दिल्ली : चार दिवसीय युद्ध विराम समझौते के तीसरे दिन हमास ने इजरायल के 13 और 4 विदेशी बंधकों समेत कुल 17 लोगों को रिहा किया है. खबर है कि हमास ने गाजा के एक अस्पताल में इन बंधकों को रेड क्रॉस इंटरनेशनल सोसायटी के वॉलंटियर्स को सौंप दिया है. इसके बाद इन्होने सभी रिहा किये गए बंधकों को को इजरायली सुरक्षा बलों के हवाले कर दिया है. हमास ने अब तक बंधकों के तीन बैच को रिहा किया है, जिसमें 39 लोग शामिल थे. बदले इजरायल की जेलों में में बंद 117 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है.

गौरतलब है कि अमेरिका, कतर और मिस्र की मध्यस्थता के बाद दोनों देश चार दिवसीय युद्ध विराम के लिए सहमत हुए थे. समझौते के तहत हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा, जिसके बदले इजरायल 150 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा. यानी 1 बंधक के बदले 3 कैदियों की रिहाई की डील हुई थी. अब इस समझौते के तहत हमास को 11 और बंधकों को रिहा करना है, बदले में इजरायल को 33 कैदियों को अपनी जेलों से छोड़ेगा.

हमास ने की संघर्ष विराम की अवधि बढ़ाने की मांग
हमास ने रविवार को एक बयान में घोषणा की कि वह इजरायल के साथ अपने चार दिवसीय संघर्ष विराम को बढ़ाने की मांग कर रहा है, जिससे अधिक से अधिक फिलिस्तीनी बंदियों को इजरायली जेलों से रिहा कराया जा सके. इजरायल ने शर्त रखी है कि हमास रोज 10 बंधक रिहा करे तो वह 1 दिन का सीजफायर करने के लिए तैयार है. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका की मध्यस्थता वाला संघर्ष विराम चार दिन से आगे बढ़ेगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...