शिकायत करने से पहले नाम, प्लेटफॉर्म नंबर, स्टॉल नंबर जैसी कुछ जानकारियां कर लें प्राप्त
फाइल फोटो


देश में हर सामान का एक कीमत फिस्क होती है। अगर कोई व्यक्ति मैक्सिमम रिटेल प्राइस (MRP) से अधिक कीमत पर कोई सामान बेचता है तो यह कानूनी अपराध है। रेलवे स्टेशन पर यात्री गाड़ी पकड़ने के लिए जल्दबाजी में रहते हैं जिसका फायदा उठा कर वहां समान बेचने वाले कभी-कभी ज्यादा पैसा ले लेते हैं।

रेलवे स्टेशन या ट्रेन में अकसर यात्री ये शिकायत करते हैं कि प्लेटफॉर्म पर मौजूद फूड स्टॉल या खाने-पीने की दूकान पर एमआरपी से अधिक कीमत पर सामान बेचा जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको बतातें हैं कि अगर ट्रेन या स्टेशन पर कोई एमआरपी से अधिक सामान बेचता है तो आप कहां और कैसे शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के बाद तुरंत कार्रवाई की जाती है।

कहां और कैसे करें शिकायत

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को उनसे जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 139 जारी किया है। इसके अलावा यात्री ‘रेल मदद’ नामक ऐप को भी अपने फोन में डाउनलोड कर शिकायत कर सकते हैं।

हम अकसर सोचते हैं कि शिकायत करके क्या फायदा क्योंकि सरकारी काम में शिकायत का असर देर से होता है। हालांकि रेल मदद या 139 हेल्पलाइन नंबर में ऐसा नहीं है। यहां शिकायत करने पर तत्वरित कार्रवाई की जाती है और आपको समाधान मिलता है।

आप इस ऐप या हेल्पलाइन नंबर को कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं और कुछ ही मीनटों में आपके शिकायत के अनुरुप कार्यवाई की जाएगी।

कहां और कैसे करें शिकायत

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को उनसे जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 139 जारी किया है। इसके अलावा यात्री ‘रेल मदद’ नामक ऐप को भी अपने फोन में डाउनलोड कर शिकायत कर सकते हैं।

हम अकसर सोचते हैं कि शिकायत करके क्या फायदा क्योंकि सरकारी काम में शिकायत का असर देर से होता है। हालांकि रेल मदद या 139 हेल्पलाइन नंबर में ऐसा नहीं है। यहां शिकायत करने पर तत्वरित कार्रवाई की जाती है और आपको समाधान मिलता है। आप इस ऐप या हेल्पलाइन नंबर को कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं और कुछ ही मीनटों में आपके शिकायत के अनुरुप कार्यवाई की जाएगी।


अधिक बिज़नेस की खबरें