संसद हमले की 22वीं बरसी पर लोकसभा में कूदे दो युवक, स्प्रे से धुआं फैलाकर पैदा की दहशत
संसद में भगदड़


नई दिल्ली : संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया है. जी हां संसद हमले की 22वीं बरसी पर बुधवार को संसद घुसपैठ की कोशिश हुई. दरअसल लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो युवक हाउस में कूद गये. इसके बाद दोनों युवक एक बेंच से दूसरे बेंच पर कूदने लगे. इस बीच एक शख्स ने जूते से पीले रंग की गैस नुमा स्प्रे निकालकर हवा में उड़ाना शुरू कर दिया. जिसके बाद संसद में भगदड़ मच गई. सांसद इधर से उधर भागने लगे और अफरा-तफरी का माहौल हो गया.

हालांकि कुछ सांसदों ने हिम्मत दिखाते हुए दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उन्हें सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया और लोकसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सदन में मौजूद सांसदों ने बताया कि शून्यकाल में बीजेपी सांसद खरगेन मुर्मू बोल रहे थे तभी एक व्यक्ति दर्शक दीर्घा से कूदा गया. वह पहले बैरियर से लटका और फिर सदन के अंदर छलांग लगा दी. इसके बाद दूसरा शख्स भी उसके पीछे सदन में कूद गया. दोनों युवकों के हाथ में टियर गैस कनस्तर था. इससे उन्होंने गैस छिड़कनी शुरू कर दी.

बता दें कि पकड़े गए आरोपियों को संसद मार्ग स्थित पुलिस स्टेशन ले जाया गया है. दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले लोगों से पूछताछ करने पहुंच गई है. संसद में घुसपैठ करने वाले आरोपियों में एक नाम नाम सागर बताया जा रहा है. दोनों सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आए थे. सांसद दानिश अली ने बताया कि दोनों लोग मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के नाम पर लोकसभा विजिटर पास से आए थे. इस घटना के बाद स्पीकर ओम बिरला ने विजिटर गैलरी के पास बनाने पर रोक लगा दी है.

जब ये सुरक्षा में चूक हुई, तब बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल स्पीकर की चेयर पर थे. उन्होंने कहा, निश्चित रूप से कोई खामी है. जब पहला व्यक्ति नीचे आया तो हमें लगा कि वह गिर गया होगा, लेकिन जब दूसरा व्यक्ति नीचे आने लगा तो हम सभी सतर्क हो गए.  शख्स ने अपना जूता खोलकर कुछ बाहर निकालने की कोशिश की जिसके बाद धुआं उड़ा दिया. जिस वक्त ये पूरी घटना घाटी तभी लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी सदन में पहुंचे थे.

सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटीं
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, मामले की सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस को भी जांच के आदेश दिए गए हैं. हम सबकी चिंता थी कि धुआं क्या था, प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ये धुआं साधारण था. इसकी जांच कर ली गई है.

संसद हमले की बरसी के दिन सुरक्षा में चूक
ये वाक्या ऐसे समय पर हुआ है जब देश आज संसद हमले की 22वीं बरसी को याद कर रहा है और मारे गए सुरक्षाबलों को श्रद्धांजलि है.13 दिसंबर 2001 में आतंकियों ने संसद भवन पर हमला किया था. इस हमले में 9 जवान शहीद हुए थे. जबकि 5 आतंकी मारे गए थे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...