संसद में जोरदार हंगामा, कनिमोझी सहित 15 विपक्षी सांसद लोकसभा से सस्पेंड
15 सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें से 9 कांग्रेस, 2 सीपीएम, 2 डीएमके और एक सीपीआई पार्टी से हैं.


नई दिल्ली : संसद की सुरक्षा चूक मामले में विपक्षी सांसद गृह मंत्री के बयान और आरोपियों को पास जारी करने वाले बीजेपी सांसद के खिलाफ एक्शन की मांग कर रहे हैं. लोकसभा ने सदन की कार्यवाही बाधित करने और आसन की अवमानना को लेकर बृहस्पतिवार को 15 सांसदों को को मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया.

निलंबन का काम दो हिस्सों में किया गया. पहले कांग्रेस के पांच सदस्यों को मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया. फिर कनिमोझी करुणानिधि सहित नौ और सांसदों पर गाज गिर गई. इससे पहले टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओब्रायन को भी शेष सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था.

 बता दें कि जिन 15 सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें से 9 कांग्रेस, 2 सीपीएम, 2 डीएमके और एक सीपीआई पार्टी से हैं. कांग्रेस के जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएन प्रतापन, हिबी इडेन, एस जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस का नाम शामिल है. इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी द्वारा लाया गया था, जिसे स्पीकर की कुर्सी पर विराजमान भर्तृहरि महताब ने पारित किया.

इन सांसदों को शीतकालीन सत्र के बचे हुए दिनों के लिए निलंबित किया गया है. इस दौरान विपक्ष के सांसद लगातार सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए देखे गए. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को सत्र के बचे हुए दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में टीएमसी ने कहा कि जवाबदेही से बचना बीजेपी का सबसे मजबूत पक्ष है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...