कंपनी ने अच्छी परफॉर्मेंस वाले टॉपकर्मचारी को टोयोटा देने का किया वादा, इनाम जीता तो थमा दिया खिलौना, फिर सिखाया सबक
जोडी बेरी


नई दिल्‍ली :  कंपनी ने अपने कर्मचारियों से बेहतर परफॉर्मेंस के बदले उसे इनाम में टोयोटा देने की बात की. कई कर्मचारियों ने बेहतर काम भी किया, लेकिन कंपनी बाद में अपने कहे वादे से पलट गई और बाद में कहा कि उसने मजाक किया था. कर्मचारी ने इस मजाक को सीरियसली ले लिया और कंपनी को सबक सिखाने की ठान ली.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं अमेरिका के 40 साल पुराने फूड चेन रेस्‍तरां हूटर्स की. इस ब्रांड के 29 देशों में करीब 420 रेस्‍तरां चलते हैं. इसी में से एक रेस्‍तरां अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित पनामा सिटी में भी है. साल 2001 की बात है जब रेस्‍तरां के मैनेजर ने अपनी वेटरेस से कहा कि जो एक महीने में सबसे ज्‍यादा बीयर बेच देगा, उसे इनाम में टोयाटा दी जाएगी.

किसने जीता इनाम
रेस्‍तरां में काम करने वाली जोडी बेरी ने महीने में सबसे ज्‍यादा बीयर बेचकर नंबर एक सेलर बन गईं. उन्‍हें पूरा भरोसा था कि अब वे इनाम की हकदार हैं और जल्‍द ही उनके पास चमचमाती टोयोटा कार आने वाली है. बेरी उत्‍साह के साथ अगले दिन रेस्‍तरां पहुंची और उस पल का इंतजार करने लगी जब उनके सामने ड्रीम कार पेश की जाएगी.

मजाक ने तोड़ दिया सपना
रेस्‍तरां के मैनेजर ने भी पूरा माहौल बनाया और इनाम जीतने वाली बेरी की आंखों पर पट्टी बांधकर उन्‍हें पार्किंग लॉट तक लाया गया. बेरी को लगा कि बस यही वह पल है, जिसके लिए उसने 30 दिन जीतोड़ मेहनत की है. आखिरकार आंखों से पट्टी हटाई गई और सामने जो दिखा, उस पर यकीन ही नहीं हुआ. मैनेजर ने टोयोटा कार की जगह स्‍टार वॉर सीरीज के कैरेक्‍टर योडा का टॉय पकड़ा दिया. इससे पहले कि बेरी कुछ कहती मैनेजर बोला-अप्रैल फूल बना दिया. हमने मजाक किया था.

फिर सबक सिखाने की ठान ली
बेरी इस घटना से इतनी नाराज हुई कि उसने नौकरी छोड़ दी और रेस्‍तरां के खिलाफ मुकदमा ठोक दिया. बेरी ने आरोप लगाया कि रेस्‍तरां ने उन्‍हें भ्रमित किया और कॉन्‍ट्रैक्‍ट तोड़ा है. कुछ साल तक सुनवाई के बाद आखिरकार कंपनी को सेटलमेंट करना पड़ा. यह सेटलमेंट कितने पैसे का हुआ, इसका खुलासा नहीं हो सका लेकिन बेरी के वकील डेविड नॉल का कहना है कि उसे कंपनी ने इतना पैसा दिया कि टोयाटा का जो भी मॉडल खरीदना चाहे, आराम से ले सकती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...