अनुच्छेद 370 पर विपक्षी दलों को पीएम मोदी की दो टूक, कहा-ब्रह्मांड की कोई ताकत नहीं पलट सकती फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान अनुच्छेद 370 को निरस्त करने वाले फैसले को कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने वैध करार दिया था. इसे लेकर अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए साफ कहा कि ब्रह्मांड में कोई भी ताकत अब अनुच्छेद 370 के फैसले को पलट नहीं सकती है.

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार को शीर्ष अदालत के फैसले को ‘ऐतिहासिक’ बताते हुए कहा था कि यह सिर्फ एक कानूनी निर्णय नहीं है, बल्कि ‘आशा की किरण’ है और एक मजबूत तथा ज्यादा एकजुट भारत बनाने के सामूहिक संकल्प का प्रमाण है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि एक देश में किसी तरह से दो विधान नहीं चल सकते हैं. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 का हटना किसी राजनीति से ज्यादा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए जरूरी था. पीएम मोदी ने पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधते हुए कहा कि इसे कुछ परिवारवादियों ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए मुट्ठी में बंद कर लिया था.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बदली तस्वीर: PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की तस्वीर बदल गई है. अब वहां सिनेमा हॉल चल रहे हैं. वहां पर टेररिस्ट नहीं, अब टूरिस्ट्स का मेला है. अब वहां पत्थरबाजी नहीं होती बल्कि फिल्मों की शूटिंग हो रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज भी राजनीतिक स्वार्थ में जो लोग अनुच्छेद 370 को लेकर भ्रम फैला रहे हैं, उन्हें मैं दो टूक कहूंगा- अब ब्रह्मांड की कोई ताकत अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें