गणतंत्र दिवस में इस बार मुख्य अतिथि होंगे Emmanuel Macron, भारत ने भेजा खास न्योता
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (File Photo)


नई दिल्ली :  इस बार गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों मुख्य अतिथि हो सकते हैं. राष्ट्रपति मैक्रों  दौरे को लेकर फ्रांस से बातचीत जारी है. वहीं भारत की तरफ से फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि का निमंत्रण भेजा चुका है. गौरतलब है इसी साल पीएम मोदी को फ्रांस ने बस्तील डे समारोह के लिए मुख्य अतिथि बनाया था.

बता दें कि कोविड महामारी के कारण 2021 और 2022 में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कोई मुख्य अतिथि नहीं बुलाया गया था. 26 जनवरी को इस कार्यक्रम में फ्रांस के किसी राष्ट्रपति को छठी बार आमंत्रित किया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को गणतंत्र दिवस के मौके पर आमंत्रित किया जाना दोनों देशों के बीच विकसित हुई मजबूत निकटता और भरोसे को दर्शाता है.

आपको बताते चलें कि भारत का गणतंत्र दिवस समारोह राजनयिक संबंधों को पेश करने और सेनाओं की ताकत का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच के रूप में काम करता है. पहले के गणतंत्र दिवस परेड की एक उल्लेखनीय विशेषता राफेल जेट्स का एयर शो रहा था. जो भारत और फ्रांस के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग की मिसाल को सामने लाता है.

इससे पहले भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मीडिया को जानकारी दी थी कि भारत ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को निमंत्रण दिया था, लेकिन यह दौरा संभव नहीं हो सका. अमेरिका ने राष्ट्रपति बाइडेन के निमंत्रण को स्वीकार करने में असमर्थता का कोई विशेष कारण नहीं बताया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं ... ...