समय से पहले खत्म हुआ एग्जाम तो छात्र ने उठाया बड़ा कदम! सरकार पर किया केस
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : परीक्षा के दौरान कुछ छात्र समय समाप्त होने से पहले ही पेपर जमा कर देते हैं, जबकि कुछ समय पर पेपर पूरा नहीं कर पाते हैं. दक्षिण कोरिया  में परीक्षा को लेकर एक अजीब मामला सामने आया है. परीक्षा का पेपर समय से पहले जमा कराने को लेकर सीधे तौर पर सरकार के खिलाफ मुआवजे का दावा दायर किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निरीक्षक ने एग्जाम को तय समय से महज 90 सेकेंड पहले खत्म करने का फैसला किया. इसके बाद छात्र भड़क गए. उसे यह फैसला रास नहीं आया और उसने सीधे सरकार पर ही केस कर दिया. इसके अलावा सरकार से छात्र ने 12 लाख रुपये हर्जाने के तौर पर देने की डिमांड की है.

मालूम हो कि दक्षिण कोरिया में सुनेंग नामक एक कॉलेज प्रवेश परीक्षा होती है. यह बहुत कठिन परीक्षा है. हालांकि, छात्रों ने सरकार पर यह कहते हुए मुकदमा कर दिया है कि छात्रों का पेपर परीक्षा समय खत्म होने से 90 सेकंड पहले लिया गया था. छात्रों ने बताया कि उनका पेपर समय से 90 सेकेंड पहले ले लिया गया, जो बेहद चिंता का विषय है. छात्रों ने दक्षिण कोरियाई सरकार के खिलाफ ही मुकदमा दायर कर दिया है. छात्रों का कहना है कि उनकी परीक्षा 90 सेकेंड पहले खत्म हो गई. इसके चलते उन्होंने सरकार से 12 लाख रुपये का मुआवजा मांगा है.

सरकार से मांग की गई है कि हर छात्र को मुआवजा राशि दी जाए. यह राशि प्रत्येक छात्र की एक साल की तैयारी और परीक्षा की लागत को कवर करती है. छात्रों के वकीलों ने कोर्ट में दावा किया कि परीक्षा में इस त्रुटि के कारण बाकी विषयों की परीक्षाएं प्रभावित हुईं. दक्षिण कोरिया में सुनेंग नामक परीक्षा आयोजित की जाती है. कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए इस बेहद कठिन परीक्षा को पास करना अनिवार्य है. परीक्षा आठ घंटे की मैराथन है, जिसमें एक के बाद एक कई विषयों के पेपर शामिल होते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...