ठंड से उत्तर भारत में 11 लोगों की मौत, कई राज्यों में छाया घना कोहरा
मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में कोहरे को लेकर चार दिन का अलर्ट जारी किया गया है.


नई दिल्ली : सम्पूर्ण उत्तर भारत में ठंड से लोग बेहाल है. ज्यादातर राज्य घने कोहरे की चादर ओढ़े हुए हैं. यही नहीं  कोहरे के चलते लोगों काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों पर एक दूसरे को गाड़ियां नहीं दिखाई दे रही है. कई जगहों पर कोहरे की वजह से दुर्घटनाएं भी सामने आई हैं. इतना ही नहीं बुधवार को उत्तर भारत में ठंड से 11 लोगों की मौत हो गई है.

व्ब्ता दें कि घने कोहरे के कारण गंगा के मैदानी इलाकों के शहर, कस्बे और गांवों में विजिबिलिटी लगभग शून्य हो गई, जिससे राजमार्गों पर भीड़ लग गई, ट्रेनें रुक गईं और फ्लाइटों को भी रिशेड्यूल करना पड़ गया. राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे का अब तक का सबसे खराब दौर दर्ज किया गया है. मंगलवार रात से दृश्यता कम होनी शुरू हो गई है और पालम वेधशाला में बुधवार सुबह 8 से 10 बजे के बीच दृश्यता शून्य हो गई है. बुधवार को पूरे दिन कोहरा नहीं हटा और हाई विजिबिलिटी 800 मीटर दर्ज की गई (साफ दिन पर, यह आमतौर पर 4,000 मीटर के आसपास होती है). बुधवार रात 10 बजे तक घना कोहरा छाने से दृश्यता फिर से घटकर 50 मीटर रह गई.

बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में कोहरे को लेकर चार दिन का अलर्ट जारी किया गया है. दो दिन ऑरेंज अलर्ट और दो दिन येलो अलर्ट जारी है. पंजाब-हरियाणा में भी घने कोहरे का सबब बना हुआ है. उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेसवे पर बुधवार को गाड़ियां आपस में टकरा गईं. वहीं राजस्थान के भरतपुर में ट्रक के साथ एक वाहन की भिड़ंत हो गई और दो लोगों की मौत हो गई.

एक बुलेटिन में, आधिकारिक पूर्वानुमानकर्ता ने 27 दिसंबर से 29 दिसंबर की सुबह के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कई हिस्सों में रात/सुबह के दौरान और कुछ हिस्सों में अगले 3 दिनों तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की भविष्यवाणी की. एक एडवाइजरी में, मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में लोगों को गाड़ी चलाते समय या किसी भी प्रकार का सड़क परिवहन करते समय सावधान रहने, यात्रा कार्यक्रम में बदलाव के लिए एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन अधिकारियों के संपर्क में रहने की सलाह दी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ... ...