भारत ने पाकिस्तान से फिर की हाफिज सईद को सौंपने की मांग, मुंबई और पुलवामा हमले का है मास्टरमाइंड
हाफिज सईद


नई दिल्ली : मुंबई 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए- तैयबा के सरगना आतंकी हाफिज सईद को लेकर भारत ने फिर पाकिस्तान से मांग की है. पाकिस्तानी मीडिया का दावा  है कि भारत ने पाकिस्तान सरकार से आतंकी हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की आधिकारिक मांग रखी है. हालांकि अभी भारत सरकार की तरफ से इस तरह की किसी भी बात को लेकर पुष्टि नहीं की गई है.

खबरों के मुताबिक, भारत सरकार ने पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय से हाफिज सईद को भारत को सौंपने और कानूनी कार्रवाई शुरू करने की मांग की है. हालांकि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई एक्शन नहीं लिया है. न तो उसकी तरफ से कोई ऐसा बयान सामने आया है.

पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद
बता दें कि हाफिज सईद मुंबई 26/11 और पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड है. इसके अलावा हाफिज भारत में मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल है. हाफिज एक संगठन भी चलाता है. जिसका नाम लश्कर ए तैयबा है. अमेरिका ने भी हाफिज सईद को आतंकी घोषित किया हुआ है और उस पर एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया हुआ है.

हाफिज को 2019 में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया
कुछ साल पहले तक हाफिज सईद पाकिस्तान में खुला घूम रहा था और अपने संगठन के लिए चंदा जुटा रहा था. अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ने के बाद साल 2019 में उसे पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया और आतंक के वित्त पोषण के आरोप में उसे 15 साल जेल की सजा सुनाई गई. पिछले साल भी पाकिस्तान की अदालत ने हाफिज सईद को आतंकी घटनाओं के लिए पैसे जुटाने के आरोप में 31 साल जेल की सजा सुनाई थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें