पीएम मोदी की अपील, 22 जनवरी को अपने घरों में जलाएं श्री राम ज्योति, जगमग होना चाहिए हिन्दुस्तान
पीएम मोदी देश के 140 करोड़ लोगों से हाथ जोड़कर की प्रार्थना 22 जनवरी को मनाएं दीपावली


लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राम नगरी अयोध्या पहुंचे हैं. यहां उन्होंने भव्य रोड शो किया. इसके बाद पीएम मोदी ने अयोध्या को करीब 16 हजार करोड़ अलग-अलग परियोजनाओं की सौगात दी. प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन समेत दो अमृत भारत और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई.इसके अलावा चार नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सौन्दर्य कृत सड़कें - रामपथ, भक्तिपथ, धर्मपथ और श्री राम जन्मभूमि पथ का उद्घाटन किया.

बता दें कि रोड शो  के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित किया. इससे पहले रोड शो के दौरान पीएम के अयोध्या पहुंचने पर देशभर के अलग-अलग शहरों से आए कलाकारों के विभिन्न समूहों द्वारा स्वागत किया गया. एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और राम पथ मार्ग पर 40 स्टेज तैयार किए गए हैं. यहां 1,400 से ज्यादा कलाकारों ने लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

ट्रेनों की ये त्रिशक्ति भारतीय रेलवे का करेगी कायाकल्प- PM मोदी
पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि ‘एक और बड़ा कदम भारत ने उठाया है, वंदे भारत और नमो भारत के बाद एक और आधुनिक ट्रेन देश को मिली है. नई ट्रेन का नाम अमृत भारत रखा गया है. इन ट्रेनों की ये त्रिशक्ति भारतीय रेलवे का कायाकल्प करने जा रही है.

हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है- बोले PM मोदी
उन्होंने आगे कहा कि ‘दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा. हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है. एक समय था जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे. आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं बल्कि पक्का घर देश के चार करोड़ गरीबों को भी मिला है.’

1450 करोड़ रुपए की लागत से बना है अयोध्या एयरपोर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का उद्घाटन किया. हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा.

PM मोदी ने लोगों से की खास अपील
पीएम मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ‘देश के सभी 140 करोड़ देशवासी, 22 जनवरी, 2024 को जब अयोध्या में प्रभु विराजमान हों तब अपने घरों में श्रीराम राम ज्योति जलाएं, दिवाली मनाएं. 22 जनवरी, 2024 की शाम पूरे हिन्दुस्तान में जगमग होनी चाहिए.’

नए भारत की नई अयोध्या की झलक- CM योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में 15,700 करोड़ रुपये की 46 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास… नए भारत की नई अयोध्या की झलक दिखा रही है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें