जापान में मंगलवार को भी भूकंप के तेज झटके, अब तक 24 की मौत, दहशत में लोग
File Photo


टोक्यो : जापान में सोमवार को आए शक्तिशाली भूकंप के बाद लोग दहशत में हैं. देश में 18 घंटे में कुल 155 बार भूकंप आया है. इसमें कुछ हल्के तो कुछ तीव्र गति का भूकंप आया है. भूकंप का सबसे ज्यादा असर इशिकावा में देखने को मिला है. यहां एक की तीव्रता 7.6 तथा दूसरे की तीव्रता 6 से दर्ज की गई है. जापान के मौसम विज्ञान कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार शाम 4 बजे (स्थानीय समय) के बाद से आए ज्यादातर भूकंप रिक्टर पैमाने पर 3 से अधिक तीव्रता के थे. मंगलवार को छह झटके तेज गति के महसूस किए गए.

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने कहा कि नए साल के दिन मध्य जापान में आए भूकंप से ‘व्यापक’ क्षति हुई और कई लोग हताहत हुए. उन्होंने कहा कि अधिकारी पीड़ितों को बचाने के लिए पूरी मशक्कत कर रहे हैं. भूकंप से लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है, जिसमें कई लोगों की मौत, इमारत ढहना और आग शामिल है.’

भूकंप से भारी तबाही, कम से कम 8 की मौत
रिपोर्ट के मुताबिक जापान ने फिलहाल सुनामी की जो चेतावनी दी थी उसे हटा ली है. देश में नए साल में आए भीषण भूकंप में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठीं. भूकंप से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई जगह भीषण आग लग गई, जिससे भारी नुकसान हुआ.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें