आज से शुरू होगा वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट
फाइल फोटो


हुप्रतीक्षित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हो गया है। इस दौरान कार्यक्रम में कई देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी शामिल हैं। एनवीडिया ग्लोबल फील्ड ऑपरेशंस के सीनियर वीपी, शंकर त्रिवेदी ने कहा कि जेनेरेटिव एआई हमारे काम करने के तरीके, हमारे व्यापार करने के तरीके, हमारे शासन करने के तरीके, हमारे जीने के तरीके को बदलने जा रहा है। जैसे 30 साल पहले शुरू हुआ इंटरनेट और 25 साल पहले शुरू हुई मोबाइल क्रांति, जेनरेटिव एआई क्रांति भी वैसा ही करेगी। जेनरेटिव एआई आप सभी को प्रभावित करने वाला है।

जेरोधा के सह-संस्थापक और सीएफओ, निखिल कामथ ने कहा कि पिछले 10 साल अविश्वसनीय रहे हैं और मैं यहां भारत में एकमात्र अपवाद नहीं हूं, मेरे जैसे कई अन्य अपवाद हैं। पिछले दशक में भारत में बड़ा बदलाव यह हुआ है कि उद्यमिता उस चीज से आगे बढ़ गई है जिसे हम सभी ने अपने आस-पास देखा है, फिल्मों में सुना है या सोचा था कि ऐसा कुछ हो सकता है, जिसकी हम आकांक्षा करते हैं, आज उद्यमिता में बदल गई है, जो कि हम सभी हैं सक्रिय रूप से प्रयास कर रहा हूँ। 

अमीराती बहुराष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स कंपनी डीपी वर्ल्ड के ग्रुप चेयरमैन और सीईओ, सुल्तान अहमद बिन सुलेयम ने कहा कि डीपी वर्ल्ड अगले 3 वर्षों में 3 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त निवेश करने की योजना बना रहा है। हम कांडला बंदरगाह पर 2 मिलियन कंटेनर की क्षमता वाले अत्याधुनिक कंटेनर टर्मिनल का निर्माण करके गुजरात की अर्थव्यवस्था को समर्थन देना जारी रखेंगे। हम भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच गहरे व्यापार, रोजगार और सांस्कृतिक सहयोग की आशा करते हैं।

टाटा संस के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा कि आर्थिक विकास के प्रभाव से जबरदस्त सामाजिक विकास भी हुआ है। गुजरात ने स्पष्ट रूप से खुद को भविष्य के प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित किया है। टाटा ग्रुप के लिए गुजरात बेहद खास जगह है।

हाल ही में, हमने गुजरात राज्य में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताएं की हैं। साणंद हमारे सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की तकनीक का घर बनता जा रहा है। हमने साणंद में अतिरिक्त क्षमता के साथ उपस्थिति का विस्तार किया ताकि हम इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांगों को पूरा कर सकें। हम साणंद में 20 गीगावॉट लिथियम-आयन बैटरी के लिए एक विशाल गीगा फैक्ट्री का निर्माण शुरू करने वाले हैं, इस परियोजना का निर्माण अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाना चाहिए।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि, गुजरात और 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में आपका स्वागत है - जो आज दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित निवेशक शिखर सम्मेलन है। इस तरह का कोई अन्य शिखर सम्मेलन 20 वर्षों तक जारी नहीं रहा है और लगातार मजबूत होता जा रहा है। यह पीएम मोदी की दूरदर्शिता और निरंतरता के लिए एक श्रद्धांजलि है।

जेफ़री चुन, ग्लोबल सीईओ, सिम्मटेक, दक्षिण कोरिया ने कहा कि इस कार्यक्रम में भाग लेना मेरे लिए सम्मान की बात है। सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट उद्योग के लिए आपूर्ति श्रृंखला भागीदार के रूप में, सिम्मटेक हमारे उद्योग-अग्रणी ग्राहकों को श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सेमीकंडक्टर पैकेजिंग, आईसी सब्सट्रेट और उच्च-घनत्व इंटरकनेक्ट मुद्रित सर्किट बोर्ड प्रदान करता है।

हम गुजरात राज्य में अपने प्रमुख ग्राहक माइक्रोन के प्रोजेक्ट के बाद कोलोकेशन निवेश के रूप में भारत परियोजना में अपना दृष्टिकोण साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि यह पहली बार नहीं है जब हम कोलोकेशन निवेश के साथ अपने प्रमुख ग्राहक की आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का समर्थन कर रहे हैं। 
अडानी ग्रुप के चेयरपर्सन गौतम अडानी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात आपके (पीएम मोदी) असाधारण दृष्टिकोण की आश्चर्यजनक अभिव्यक्ति है। इसमें आपके सभी विशिष्ट हस्ताक्षर, भव्य महत्वाकांक्षा, विशाल पैमाने, सावधानीपूर्वक शासन और त्रुटिहीन निष्पादन शामिल हैं। इसने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को प्रज्वलित किया क्योंकि हमारे सभी राज्य भारत के औद्योगिक परिदृश्य को मौलिक रूप से फिर से तैयार करने के लिए प्रतिस्पर्धा और सहयोग करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ने कहा कि भारत को सेमीकंडक्टर्स के लिए वैश्विक केंद्र बनाने का पीएम मोदी का दृष्टिकोण भारत के भविष्य के लिए एक बड़ा आर्थिक चालक होगा क्योंकि भारत तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में भारत के लिए आगे जबरदस्त अवसर हैं। वाइब्रेंट गुजरात उन दूरदर्शी विचारों को भी संबोधित करेगा जो सेमीकंडक्टर शक्ति के रूप में भारत के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आज, मुझे दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर कंपनियों में से एक और मेमोरी और स्टोरेज में अग्रणी माइक्रोन का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है। माइक्रोन के नवाचार चार दशकों से अधिक समय से सभी कंप्यूटिंग प्रणालियों के केंद्र में रहे हैं। मेमोरी एआई का एक प्रमुख प्रवर्तक है और माइक्रोन मेमोरी में एक अग्रणी पावरहाउस है। मुझे गर्व है कि जून में हमने यहीं गुजरात में एक विश्व स्तरीय मेमोरी असेंबली और परीक्षण सुविधा बनाने की योजना की घोषणा की, जो भारत में अपनी तरह की पहली सुविधा होगी।
चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री पेट्र फियाला ने गुजरात के गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि मैं वाइब्रेंट गुजरात समिट में 34 भागीदार देशों और 130 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों का स्वागत करता हूं। पीएम मोदी ने 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के विचार को दुनिया के सामने रखा है। भारत की G20 अध्यक्षता की सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है।

सुज़ुकी मोटर्स के अध्यक्ष तोशीहिरो सुज़ुकी ने कहा कि मैं इस समारोह में आमंत्रित होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी के मजबूत नेतृत्व और निरंतर समर्थन से भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार का लगातार विस्तार हो रहा है। परिणामस्वरूप, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल बाजार बन गया है। भारत में उत्पादन क्षमता में भी काफी वृद्धि की है।

मुख्य कन्वेंशन हॉल, महात्मा मंदिर, गांधीनगर, गुजरात में सुबह 9:45 बजे होने वाले इस कार्यक्रम में वैश्विक नेताओं, गणमान्य व्यक्तियों और प्रभावशाली हस्तियों की एक महत्वपूर्ण सभा होनी है।

यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन और प्रदर्शनी केंद्र में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 को संबोधित किया।
उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम मुख्य वक्ता के तौर पर कार्यवाही का नेतृत्व करेंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों, मंत्रियों और राज्यपालों सहित वैश्विक नेताओं की एक विशिष्ट सभा की मेजबानी करने की उम्मीद है।

सम्मानित विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ राजदूत, उच्चायुक्त या उनके नामित प्रतिनिधि, राजनयिक भी उपस्थित रहेंगे।
उद्घाटन समारोह वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शुरुआत का प्रतीक है, जो आर्थिक विकास, निवेश और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच है।
पीएम मोदी की उपस्थिति गुजरात को एक पसंदीदा निवेश गंतव्य और वैश्विक व्यापार संपर्क के केंद्र के रूप में बढ़ावा देने में शिखर सम्मेलन के महत्व को रेखांकित करती है।
दुनिया भर के नेता इस समारोह में भाग लेने के लिए तैयार हैं, जो इस आयोजन के अंतर्राष्ट्रीय स्वाद में योगदान देंगे।
शिखर सम्मेलन गुजरात और विभिन्न देशों के बीच नेटवर्किंग, संवाद और संभावित सहयोग की खोज के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।
वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को आर्थिक विकास, व्यापार अवसरों और निवेश संभावनाओं पर चर्चा के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में मान्यता मिली है।
यह आयोजन निवेश को आकर्षित करने और गुजरात की अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देने वाली साझेदारियों को बढ़ावा देने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।
प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन समारोह का संचालन करने के साथ, महत्वपूर्ण घोषणाओं, नीतिगत चर्चाओं और गुजरात के आर्थिक परिदृश्य के भविष्य के प्रक्षेप पथ पर अंतर्दृष्टि की उम्मीदें अधिक हैं।
शिखर सम्मेलन बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, नवाचार और सतत विकास सहित कई क्षेत्रों पर उपयोगी चर्चा की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार है।
जैसा कि वैश्विक नेता वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए गांधीनगर में जुट रहे हैं, रचनात्मक संवाद, रणनीतिक सहयोग और अवसरों की खोज के लिए मंच तैयार है जो गुजरात की आर्थिक समृद्धि के भविष्य को आकार देगा।




अधिक बिज़नेस की खबरें