इंडिया गठबंधन का संयोजक बनने से नीतीश कुमार का इंकार!
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार


पटना :  इंडिया अलायंस की जूम मीटिंग में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाए जाने वाले प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. खबर है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निवेदन पर कांग्रेस ने नीतीश कुमार को संयोजक बनने का प्रस्ताव दिया था. जिसे नीतीश ने ठुकरा दिया और कहा कि कांग्रेस का ही चेयरपर्सन बने.


बता दें कि इंडिया अलायंस की जूम मीटिंग में नीतीश कुमार के अलावा जदयू के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह और बिहार सरकार के मंत्री संजय झा भी मौजूद थे. मीटिंग खत्म होने के बाद बाहर आये संजय झा ने बताया कि इस बैठक में नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन उन्होंने इसे लेने से फिलहाल इनकार कर दिया. इसके साथ ही सीएम नीतीश ने सीट शेयरिंग को लेकर जल्द फैसला लेने का आग्रह किया.

नीतीश कुमार ने कहा कि उन्हें किसी भी पद की इच्छा नहीं है, वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द इंडिया गठबंधन के घटक दल सीट शेयरिंग को लेकर फैसला लें, क्योंकि लोकसभा चुनाव में अब बेहद ही कम वक्त बचा है. बताया जा रहा है कि मीटिंग में नीतीश कुमार को कन्वीनर पद के लिए प्रोपोज किया गया था और इंडिया अलायंस के चेयरपर्सन की भी पोस्ट पर भी बातचीत हुई थी. लेकिन, इस पर डिस्कशन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है.

इसके साथ ही राजनीति के जानकार यह भी कहते हैं कि संयोजक पद का काम तो उन्होंने एक तरह से कर दिया है. अधिकतर दलों को उन्होंने एक जगह इकट्ठा कर दिया और उन्होंने अपनी भूमिका निभा दी. लेकिन, अब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद बदली परिस्थिति में वह कांग्रेस के साथ बंधकर दिखना नहीं चाहते हैं. इसके साथ ही वह लालू-नीतीश पर दबाव बनाए रखने के लिए अपने लिए एक सेफ विंडो एनडीए की ओर भी खोलकर रखना चाहते हैं.

बता दें कि इस बैठक में ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और उद्धव ठाकरे शामिल नहीं थे. कहा जा रहा है कि उनके कुछ कार्यक्रम पहले से तय थे इसलिए वे शामिल नहीं हुए. लेकिन, नीतीश कुमार, लालू यादव, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, शरद पवार, स्टालिन, समेत कई बड़े नेता इस मीटिंग में शामिल थे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ... ...