कोहरे की वजह से दिल्ली में सैकड़ों उड़ानों पर बुरा असर, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी सफाई
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर रविवार को घने कोहरे के कारण सैकड़ों आने-जाने वाली उड़ानों पर बुरा असर देखने को मिला है. कोहरे के चलते भारी देरी का सामना करना पड़ा. अब इस मामले में केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को सामने आना पड़ा है. सिंधिया ने सोमवार को बताया कि भविष्य में ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं.

सिंधिया ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “14 जनवरी को दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, जिसमें दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव आया और कई बार सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई.”

उन्होंने कहा, “इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता संचालन को संभाल नहीं सकता है). यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था क्योंकि एविएशन इकोसिस्टम में जो सबसे महत्वपूर्ण है वो है सभी के लिए प्राथमिकता.”

गंभीर मौसम स्थितियों से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए, सिंधिया ने उठाए गए कदमों और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है. उन्होंने बताया…

1. कैट III-सक्षम चौथे रनवे का परिचालन: दिल्ली हवाई अड्डे को मौजूदा कैट III रनवे के पूरक, कैट III-सक्षम चौथे रनवे के संचालन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है. इसका लक्ष्य, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा निर्धारित अनुमोदन मानकों को पूरा करना है.

2. एयरलाइंस के लिए एसओपी जारी करना: डीजीसीए जल्द ही एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करेगा जिसका उद्देश्य एयरलाइंस के लिए संचार और यात्री सुविधा को बढ़ाना है. इस उपाय का मकसद प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के कारण होने वाली यात्रियों की परेशानी को कम करना है.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं ... ...