असम में राहुल गांधी समेत कई नेताओं के खिलाफ FIR, राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने दी जानकारी
राहुल गांधी, कन्हैया कुमार, केसी वेणुगोपाल के खिलाफ असम पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा.


गुवाहाटी : राहुल गांधी की पूर्वोत्तर राज्यों में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच असम की हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने राहुल गांधी समेत कई अन्य कांग्रेसी नेताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. दरअसल, हिंसा की कथित घटनाओं में पार्टी समर्थकों और नेताओं ने गुवाहाटी में प्रवेश करने से रोकने के लिए राजमार्ग पर बैरिकेड लगाए गए थे लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ दिया और और पुलिसकर्मियों के साथ झड़प की. गुवाहाटी के पुलिस आयुक्त दिगंत बोरा ने बताया कि इस झड़प में चार पुलिसकर्मी घायल हो गए.

असम पुलिस ने हिंसा में शामिल कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कन्हैया कुमार, केसी वेणुगोपाल और पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए प्राथमिकी दर्ज की. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने खुद इस मामले में जानकारी दी. राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ इस समय असम में है. इस बीच असम में प्रशासन से राहुल गांधी की ठन हुई है.

सीएम हिमंत ने दी धाराओं की जानकारी
राज्य के मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके बताया है कि कांग्रेस सदस्यों द्वारा हिंसा, उकसाने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और पुलिसकर्मियों पर हमले के अनियंत्रित कृत्यों के संदर्भ में राहुल गांधी, के.सी. वेणुगोपाल, कन्हैया कुमार और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ धारा 120 (बी) 143/147/188/283/353/332/333/427 आईपीसी आर/डब्ल्यू धारा 3 पीडीपीपी अधिनियम के तहत एक FIR दर्ज़ की गई है. इससे पहले सीएम ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को अवरोधक तोड़ने के लिए भीड़ को उकसाने को लेकर राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था.

क्या था पूरा मामला?
गुवाहाटी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई थी। राहुल गांधी ने बस के ऊपर खड़े होकर लोगों को संबोधित करते हुए कहा था कि कांग्रेस के लोगों ने अवरोधक हटा दिए हैं, लेकिन हम कानून नहीं तोड़ेंगे. राहुल गांधी ने अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों को बब्बर शेर करार दिया था. उन्होंने कहा था कि आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि हम कमजोर हैं. हमने अवरोधक हटा दिए हैं.

राहुल ने भीड़ को उकसाया- सीएम सरमा
मुख्यमंत्री हिमंत सरमा ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए एक वीडियो साझा करते हुए एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा- "प्रमाण सामने आ रहे हैं कि किस प्रकार से राहुल गांधी और जितेंद्र सिंह ने भीड़ को असम पुलिस के जवानों को मारने के लिए भड़काया। हमारे जवान जनता के सेवक हैं, किसी शाही परिवार के नहीं। निश्चिंत रहिए, क़ानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं, आप तक जरूर पहुंचेंगे।"


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें