Lok Sabha Elections 2024 : भाजपा ने  लोकसभा चुनाव के लिए प्रभारी और सहप्रभारियों के नामों का किया ऐलान
File Photo


नई दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने करीब 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रभारी और सहप्रभारियों के नामों की घोषणा की है। लोकसभा चुनाव 2024, जेपी नड्डा, 


इस साल होने वाले आम चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। शनिवार को पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए सभी राज्यों में प्रभारियों और सह प्रभारियों की नियुक्ति शुरू कर दी है। यह सभी नियुक्तियां BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की तरफ से की गई हैं।


सोशल मीडिया पर पार्टी की ओर से राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह के हस्ताक्षर वाली लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में करीब 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रभारी और सहप्रभारियों के नाम सम्मिलित हैं। लिस्ट में ऐसे कई नाम देखने को मिले हैं जो पहले वाले ही हैं। यहाँ देखने वाली बात यह है कि अपनी लिस्ट में पार्टी ने पश्चिम बंगाल का सबसे अधिक ध्यान दिया है। इसके लिए पार्टी की तरफ से राज्य में तीन नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसको देखकर यह साफ़ समझा जा सकता है कि पार्टी बंगाल को कितनी गंभीरता से ले रही है।

UP में बैजयंत पांडा तो राधा मोहन दास को मिली कर्नाटक की जिम्मेदारी
भारतीय जनता पार्टी के तरफ से जारी लिस्ट पर ध्यान दिया जाए तो बिहार में बिना कोई बदलाव किए पार्टी ने विनोद तावड़े को प्रभारी बनाये रखने का फैसला लिया है। वहीँ, दीपक प्रकाश को सह प्रभारी बनाया गया है। यूपी में बैजयंत पांडा को प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह मंगल पांडे को पश्चिम बंगाल तो राधा मोहन दास को कर्नाटक की जिम्मेदारी दी गई है।


BJP ने बंगाल में झोंकी ताकत
गौरतलब है कि BJP ने प्रभारियों की जो नई लिस्ट सांझा की है उसके मुताबिक सबसे अधिक 3 नेताओं को पश्चिम बंगाल की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बंगाल में मंगल पांडे, अमित मालवीय और आशा लकड़ा को प्रभारी और सह प्रभारी बनाया गया है। इससे यह साफ़ हो जाता है कि भविष्य में होने वाले चुनाव को देखते हुए पार्टी बंगाल को कितनी गंभीरता से ले रही है। साथ ही बीजेपी देश के दूसरे विपक्षी पार्टियों की तुलना में कहीं अधिक क्षेत्रों को कवर करते हुए कई मामलों में बढ़त बनाने के प्रयास में है।

यहाँ देखें लिस्ट:-

-अंडमान और निकोबार- वाई सत्या कुमार
-अरुणाचल प्रदेश- अशोक सिंघल
-बिहार- विनोद तावड़े और दीपक प्रकाश
-चंडीगढ़- विजयभाई रूपाणी
-दमन एवं दीव- पुरनेश मोदी और दुष्यंत पटेल
-गोवा- आशीष सूद
-हरियाणा- बिप्लब कुमार देव और सुरेन्द्र नागर
-हिमाचल प्रदेश- श्रीकांत शर्मा और संजय टंडन
-जम्मू-कश्मीर- तरुण चुघ
-झारखंड- लक्ष्मीकांत बाजपेयी
-कर्नाटक- राधामोहन दास अग्रवाल और सुधाकर रेड्डी
-केरल- प्रकाश जावड़ेकर
-लद्दाख- अवरिन्द मेनन
-मध्य प्रदेश- महेन्द्र सिंह और सीतश उपाध्याय
-ओडिशा- विजयपाल सिंह तोमर और लता उसेंडी
-पुदुचेरी- निर्मल कुमार सुराणा
-पंजाब- विजयभाई रूपामई और नरिंदर सिंह
-सिक्किम- दिलीप जायसवाल
-तमिलनाडु- अरविन्द मेनन और सुधाकर रेड्डी
-उत्तर प्रदेश- बैजयंत पांडा
-उत्तराखंड- दुष्यंत कुमार गौतम
-पश्चिम बंगाल- मंगल पांडे, अमित मालवीय और आशा लकड़ा.


अधिक देश की खबरें