गुजरात के कच्छ में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता दर्ज की गई 4.0
File Photo


कच्छ : गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई. कई इलाकों में इसका असर देखने को मिला है. भूकंप का केंद्र भचाऊ से 21 किलोमीटर उत्तर उत्तर पूर्व में था. भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए. हालांकि, अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.


बीते दिनों दिल्ली-एनसीआर, पंजाब सहित चंड़ीगढ़ और जम्मू कश्मीर में भूकंप से धरती कांप उठी थी. भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए थे. जैसे ही भूकंप आया, लोग अपने घरों और दफ्तर से बाहर निकल आए. इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. हिंदुकुश क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 रही.

भारत में लगातार भूकंपों की संख्या बढ़ने के पीछे एक डराने वाला खुलासा हुआ है. तिब्बत के नीचे भारतीय टेक्टोनिक प्लेट फट रही है. जिसकी वजह से देश के पहरेदार हिमालय की ऊंचाई भी बढ़ रही है. एक नई स्टडी में यह जानकारी सामने आई है. हिमालय का निर्माण भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेट के टकराव से हुआ था.

वैज्ञानिकों के नए विश्लेषण में यह बात सामने आई है कि भारतीय टेक्टोनिक प्लेट यूरेशिन प्लेट के नीचे जा रही है. जिसकी वजह से यह फट रही है. लेकिन ऊपरी हिस्सा यानी यूरेशियन प्लेट ऊपर उठ रहा है और फैल रहा है. इसकी वजह से हिमालय की ऊंचाई बढ़ रही है. साथ ही हिमालयन बेल्ट के आसपास भूकंपों की संख्या बढ़ गई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें