बिहार में नीतीश कुमार की नई सरकार के बाद लालू-तेजस्वी से पूछताछ के लिए ED की टीम पहुंची पटना
लालू यादव और तेजस्वी यादव


पटना : बिहार में कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल है. एक ओर जहां jdu ने bjp के साथ मिलकर राज्य में नई सरकार बना ली है. वहीं दूसरी लालू प्रसाद यादव के घर सोमवार (29 जनवरी) को ED के अधिकारी पूछताछ के लिए पहुंचे हैं. दरअसल कुछ दिन पहले से ही उप मुख्यमंत्री रहे तेजस्वी यादव और उनके पिता लालू प्रसाद यादव के खिलाफ जांच एजेंसी का शिकंजा बढ़ता दिख रहा है.

जांच एजेंसी ईडी की टीम 29 जनवरी को सुबह पटना पहुंच गई है जिसके बाद संभावना है कि केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय के दिल्ली जोन ब्रांच के द्वारा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से 29 जनवरी को पूछताछ की जाएगी. जांच एजेंसी के सूत्र के मुताबिक जमीन के बदले नौकरी देने वाले मामले में ये पूछताछ की कार्रवाई करेगी.

इस केस के जांच करने टीम ने सवालों की लिस्ट तैयार की है. इसके अलावा इस मामले में एक चार्जशीट भी दायर हो चुका है जिसपर दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने 27 जनवरी को संज्ञान ले लिया है. हालांकि इस मामले में 9 फरवरी को अगली सुनवाई होगी. 9 फरवरी को उन तमाम आरोपियों को कोर्ट में पेश होना है जिनके खिलाफ जांच एजेंसी ईडी के द्वारा चार्जशीट दाखिल की गई थी.

जांच एजेंसी द्वारा जो पहला चार्जशीट पिछले कुछ समय पहले दायर किया गया था अब उसी मामले में आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. हालांकि उस चार्जशीट में लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव को आरोपी नहीं बनाया गया था. सूत्र बताते हैं कि इस मामले में तफ्तीश का दायरा काफी आगे बढ़ सकता है. इस मामले में अभी लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव समेत कुछ अन्य आरोपियों से पूछताछ करना बाकी है.

सूत्रों के मुताबिक जमीन के बदले नौकरी देने और उससे जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जल्द ही सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की जा सकती है. इसमें लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को आरोपी बनाया जा सकता है. सूत्र के मुताबिक इस मामले में लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव से जांच एजेंसी एक-दो बार फिर से बुलाकर पूछताछ करना चाहती है. उसके बाद ही इस मामले में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर करेगी.

हालांकि पिछले कुछ समय से जांच एजेंसी के द्वारा भेजे गए समन पर तेजस्वी यादव नहीं आए थे लिहाजा जांच एजेंसी इसी सप्ताह लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव इन दोनों को जांच एजेंसी फिर से एक बार पूछताछ करने का प्रयास करेगी. राज्यसभा सांसद मीसा भारती और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत कुल सात लोगों को इस केस में फिलहाल आरोपी बनाया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ... ...