जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू के बाद ईडी आज तेजस्वी यादव से करेगी पूछताछ
तेजस्वी यादव


पटना : जमीन के बदले नौकरी मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने सोमवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद से 9 घंटे से अधिक पूछताछ की थी. आज बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से ED पूछताछ करने वाली है. बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव मंगलवार को लगभग 11 बजे तेजस्वी ईडी कार्यालय पहुंचेंगे. बता दें कि इससे पहले 22 दिसंबर और 5 जनवरी को ईडी ने तेजस्वी को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वे दोनों ही बार ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए थे. इससे पहले तेजस्वी यादव से 11 अप्रैल 2023 को इस मामले में ईजी 8 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है.

बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर एक बार एनडीए सरकार बनने के एक दिन बाद ही तेजस्वी यादव को ईडी ने पूछताछ का नोटिस दिया है. लैंड फॉर जॉब केस में ईडी ने 19 जनवरी को नोटिस भेज तेजस्वी यादव को 29 जनवरी और लालू यादव को 30 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था. सोमवार को लालू यादव से ईडी ने करीब 9 घंटे तक पूछताछ की थी. जानकारी के अनुसार, तेजस्वी यादव अपनी व्यस्तता का हवाला देते हुए ईडी के समक्ष पेश नहीं होने का हवाला दिया था. लेकिन अब माना जा रहा है कि वह ईडी के सामने पेश होंगे.

बता दें कि इससे पहले सोमवार को सुबह 11 बजे के बाद शुरू हुआ सवालों का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा. इस दौरान लालू प्रसाद की पुत्री और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती ईडी कार्यालय के बाहर इंतजार करती रहीं. उनके साथ राजद के तमाम वरिष्ठ नेता और समर्थक भी डटे रहे. है. यहां यह भी बता दें कि इस मामले में ईडी ने पहले लालू यादव के करीबी अमित कात्याल को पकड़ा था. उससे मिली जानकारी के बाद लैंड फॉर जाब मामले में ईडी ने लालू-तेजस्वी को समन जारी किया था, जिसके बाद उनसे पूछताछ हुई है.

क्या है लैंड फॉर जॉब केस
जमीन के बदले नौकरी मामले मामला लालू यादव के रेल मंत्री रहने हुए का है. तब रेलवे के विभिन्न मंडलों के पदों पर ग्रुप डी की भर्ती निकली थी. आरोप के अनुसार, इस दौरान लालू यादव ने नियुक्ति पाने वाले युवकों के परिजनों से लाखों की जमीन कौड़ियों के दाम खरीदी थी. यह मामला 2004 से 2009 के बीच का है. मामले का खुलासा होने के बाद सबसे पहले सीबीआई ने 18 मई 2022 को लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती और तेजस्वी यादव समेत 17 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

एक दिन पहले ही नीतीश ने छोड़ा साथ
लालू प्रसाद यावद से हुई पूछताछ से एक दिन पहले (28 जनवरी) ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने RJD का साथ छोड़ा है. नीतीश अब भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर नई सरकार बना चुके हैं और नौवीं बार सूबे के सीएम बन गए हैं. सरकार से बाहर होने के सदमे से ही RJD पूरी तरह उबर नहीं पाई है और अब ED की पूछताछ ने पार्टी को मुश्किलों में डाल दिया है.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ... ...