CISF के हाथ में संसद भवन की सुरक्षा, हर आने-जाने वाले की इस तरह हो रही चेकिंग
संसद भवन के एंट्री प्वाइंट पर एयरपोर्ट की तर्ज पर सीआईएसएफ की 2 लेवल चेकिंग हो रही है.


नई दिल्ली : संसद का बजट सत्र आज यानी बुधवार से शुरू हो रहा है. संसद के बजट सत्र से पहले संसद भवन परिसर की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव हुआ है. अब संसद की सुरक्षा में सीआईएसएफ को भी शामिल कर लिया गया है. संसद भवन की सुरक्षा व्यवस्था के तहत अब बजट सत्र में भाग लाने वाले आम लोगों की खास ड्रिल के तहत चेकिंग हो रही है. बता दें कि संसद की सुरक्षा चूक कांड से सबक लेते हुए यह बदलाव हुआ है.

दरअसल, संसद भवन के एंट्री प्वाइंट पर एयरपोर्ट की तर्ज पर सीआईएसएफ की 2 लेवल चेकिंग हो रही है. इसके अलावा हर सामान को ट्रे में रखवा कर स्कैनर के जरिए चेक किया जा रहा है. आज से शुरू हो रहे संसद सत्र के मद्देनजर इस बार सीआईएसएफ आउटर लेयर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही है, जिसमें फ्रिस्किंग और चेकिंग शामिल है.

संसद के बजट सत्र में 140 जवानों को शुरुआत में CISF ने फ्रिस्किंग के लिए तैनात किया है. CISF के जवानों ने फ्रिस्किंग का काम शुरू कर दिया है. इससे पहले सीआईएसएफ के सुरक्षा कर्मियों ने संसद भवन परिसर की महत्वपूर्ण ड्रिल की थी. बता दें कि पिछले सत्र में संसद भवन सुरक्षा चूक प्रकरण के बाद खासतौर पर इस ड्रिल को तैयार किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस सीआईएसएफ और सीआरपीएफ के जवान शामिल हैं.

बता दें कि संसद का बजट सत्र आज यानी 31 जनवरी से शुरू हो रहा है और 9 फरवरी तक चलेगा. संसद का बजट सत्र आज यानी मंगलवार को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के साथ शुरू होगा. वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें