यूपी बजट 2024 : सीएम योगी  बोले-आस्था अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित यह बजट पिछली वर्ष की तुलना मे सबसे बड़ा बजट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज का बजट हमारी सरकार का आठवां बजट है


लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के इतिहास का सबसे बड़ा बजट सरकार ने विधानसभा में पेश किया है। यूपी का बजट 7.36 लाख करोड़ का है। वित्तीय वर्ष 2024-2025 का बजट पेश होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज पेश हुआ बजट हमारी सरकार का आठवां बजट था।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर बजट किसी न किसी थीम पर आधारित था। पहला बजट किसानों को समर्पित था, ये बजट भी आज का , प्रभु श्रीराम को समर्पित करते हुए लोकमंगल को समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि बजट के शुरु मध्य और अंत मे श्रीराम है, श्रीराम लोकमंगल के पर्याय है,लोकमंगल को समर्पित यह दस्तावेज है। आस्था अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित यह बजट पिछली वर्ष की तुलना मे यह बजट अब तक सबसे बड़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री के विजन को समर्पित है, यह बजट डबल इंजन की सरकार की प्रतिबद्धता को दिखता है। उन्होने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर मे जब पैसा खर्च होगा तो रोजगार के अवसर पैदा करेगा साथ ही अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा, आज उत्तर प्रदेश के बजट के दायरे को बढ़ाया गया, 2016,17 तुलना मे जीडीपी बढ़ी है। प्रति व्यक्ति की आय दोगुना करने मे हमको सफलता मिली, हमने कर चोरी रोकी, रेवेन्यू लीकेज को रोका, इसलिए हम सफल हुए आज उत्तरप्रदेश रेवेन्यु सरपलस स्टेट है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार का काम भरोसा सुशासन के लिए था, बजट मे राजकोषीय अनुशासन देखने को मिली है। बेरोजगारी दर आज 19.2%से उपर था, आज घटकर 2.4% के आसपास है। सीडी रेशियो आज 57% से ज्यादा है। गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया। 24 हजार 863 करोड़, 57 लाख की नई परियोजनाओ को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे है , मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरु करने जा रहे है, इसमे 5 लाख तक ब्याजमुक्त कर देने जा रहे है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें