लोकसभा में राम मंदिर पर बोले पीएम मोदी, कहा-पांच साल में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का हो रहा है काम
संसद में बोलते पीएम नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर को लेकर चर्चा चल रही है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक महान परंपरा का महत्वपूर्ण दिवस है. इससे पहले पीएम मोदी के लोकसभा में पहुंचने पर जय श्रीराम के नारे लगाए गए. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 5 सालो में देश सेवा में महत्वपूर्ण निर्णय हुए. लोकसभा में कई अहम निर्णय लिए गए हैं. आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है. आज देश नया विश्वास अनुभव कर रहा है. पांच साल में रिफार्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म का काम हो रहा है. 17वीं लोकसभा ने 5 वर्ष देश सेवा में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय किए गए और अनेक चुनौतियों का सामना करते हुए भी सबने अपने सामर्थ्य से देश को उचित दिशा देने का प्रयास किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सदी का सबसे बड़ा संकट मानव जाति ने झेला है. कोरोना महामारी के समय घर से निकलना बड़ा मुश्किल काम था. ऐसे समय में भी देश को काम को रुकने नहीं दिया, सदन की गरिमा को भी बनाए रखा. संकट काल में देश का काम नहीं रुकने दिया. फिर सदन का नया भवन होना चाहिए, इस पर सबने चर्चा की. लेकिन निर्णय नहीं होता था. आपने निर्णय लिया उसका ही परिणाम है कि आज हमें नया सदन मिला.

सांसदों ने सांसद निधि छोड़ दी
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं माननीय सांसदों का भी इस बात के लिए आभार व्यक्त करता हूं कि संकट काल में देश की आवश्यकताओं को देखते हुए सांसद निधि छोड़ने का प्रस्ताव जब मैंने माननीय सांसदों के सामने रखा, तो एक पल के विलंब के बिना सभी सांसदों ने इस प्रस्ताव को मान लिया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 17वीं लोकसभा ने नए रिकार्ड बनाए गए. पहले सत्र में दोनों सदन में 30 बिल पास हुए. 17वीं लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 97 फीसदी रही है. इस सदन ने धारा 370 को हटाने का काम किया. जम्मू-कश्मीर के लोगों को समाजिक न्याय से वंचित रखा गया था. हमने आतंकवाद के खिलाफ सख्त कानून बनए.

नए संसद भवन में परंपरा स्थापित
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश को नया संसद भवन प्राप्त हुआ है. इस नए भवन में एक विरासत का अंश और आजादी के पहले पल को जीवंत रखने का… सेंगोल को स्थापित करने का काम किया गया. इसको सेरेमोनियल बनाने का बहुत बड़ा काम आपके नेतृत्व में हुआ है. जो भारत की आने वाली पीढ़ियों को हमेशा-हमेशा उस आजादी के पल से जोड़ कर रखेगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भी इस नए सदन की चर्चा होगी, नारी शक्ति अधिनियम का जिक्र होगा. मुस्लिम बहनों के पक्ष में कोर्ट ने फैसला दिया था. इस सदन में तीन तलाक से मुक्ति का अहम फैसला लिया गया. आने वाले पांच साल बेहद महत्वपूर्ण हैं. 25 साल में हम विकसित भारत बनेंगे. हर किसी का यह सपना है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें