एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश होंगे यूपी के नए ADG, एसटीएफ की भी संभाल रहे कमान
अमिताभ यश (File Photo)


लखनऊ : 1996 बैच के आईपीएस और यूपी के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश को प्रदेश का नया ADG लॉ एंड आर्डर बनाया गया है. अमिताभ यश के पास अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ की भी जिम्मेदारी है. अमिताभ यश की गिनती यूपी के तेज तर्रार आईपीएस अफसरों में की जाती है. अमिताभ को राष्ट्रपति के दो गैलंट्री अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. बता दें कि अमिताभ यश के अलावा 1993 बैच के एसबी शिरडकर, संजय सिंघल और 1994 बैच के अखिल कुमार का भी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के पद के दावेदार माने जा रहे थे.

अमिताभ यश की अगुवाई में ही दुर्दांत डकैत ददुआ, विकास दुबे सहित तमाम शातिर अपराधियों का एनकाउंटर किया गया था. माफिया अतीक अहमद के बेटे और उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी असद अहमद का भी एनकाउंटर किया गया था. अपराधियों में खौफ पैदा करने वाले आईपीएस अमिताभ यश ने बचपन से ही थाने-चौकी देखे हैं. इनके पिता राम यश ने भी पुलिस में ही नौकरी की. इनका जन्म बिहार के भोजपुर जिले में हुआ. इनकी पढ़ाई पटना से हुई. ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की. IIT कानपुर से केमिस्ट्री में मास्टर्स किया. 1996 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अफसर बने.

150 से ज्यादा एनकाउंटर
अमिताभ यश ने बहुत से एनकाउंटर किए, इनमें से कुछ ये इस तरह हैं- विकास दुबे और उसके साथियों का सफाया, चंबल घाटी में निर्भय गैंग का सफाया, ददुआ गैंग का एनकाउंटर, बिकरू कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे का एनकाउंटर कार पलटने के नाम से मशहूर है. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि अमिताभ के नाम 150 से ज्यादा एनकाउंटर दर्ज हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें