हिमाचल सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा,  गाय और भैंस के दूध पर बढ़ाई एमएसपी
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू


हिमाचल प्रदेश : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को अपना दूसरा राज्य बजट पेश करते हुए गाय के दूध और भैंस के दूध के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है. 

गाय और भैंस के दूध पर बढ़ाया जाएगा समर्थन मूल्य
बता दें कि राज्य में वित्त विभाग मुख्यमंत्री के पास है. उन्होंने बताया कि गाय के दूध पर एमएसपी 38 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस के दूध पर 38 रुपये से बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने गाय और भैंस के दूध पर एमएसपी बढ़ाया है.

उन्होंने कहा कि यदि किसान को खुले बाजार में दूध की अधिक कीमत मिलती है तो वह इसे खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होगा और उन्होंने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि 1 अप्रैल 2024 से दुग्ध उत्पादन समिति से एपीएमसी द्वारा ली जाने वाली फीस माफ की जाएगी. इससे समिति को लाभ पहुंचेगा. 

मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी प्राकृतिक खेती योजना की घोषणा की, जिसके तहत 36,000 किसानों  प्रत्येक पंचायत के 10 किसानों को प्राकृतिक खेती तकनीकों में प्रशिक्षित किया जाएगा.  सुक्खू ने आगे बताया कि सेब पैकेजिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन पेश किए जाएंगे और बागवानी पर्यटन को प्रोत्साहित किया जाएगा. उन्होंने 2026 तक हिमाचल प्रदेश को हरित राज्य बनाने के सरकार के संकल्प को भी दोहराया. 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साल के मॉनसून के बाद आपदा प्रभावित लोगों के लिए 4,500 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की गई है और बताया कि केंद्र ने इसके लिए कोई विशेष पैकेज नहीं दिया है. उनका कहना है कि राज्य में पिछली भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण हिमाचल पर कुल कर्ज 87,788 करोड़ रुपये था. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...