देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की आशंका, गिर सकते हैं ओले
File Photo


नई दिल्ली : देशभर में इस समय मौसम लगातार बदल रहा है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपडेट जारी करते हुए बताया कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है.

IMD के अनुसार 22 फरवरी से 25 फरवरी तक 15 क्षेत्र में बारिश की सिलसिला जारी रहेगा. वहीं 5 राज्यों में कई इलाकों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. फिलहाल बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट किया है की देश की राजधानी दिल्ली में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव दिखेगा और बादल छाए रहेंगे. इस दौरान हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि 22 फरवरी को बारिश की गतिविधि से इनकार किया गया है.

बिहार के कई क्षेत्रों में मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है. 25 फरवरी तक यह सिलसिला जारी रहेगा जबकि झारखंड में भी कई क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. पश्चिम बंगाल में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाके में हल्की बारिश देखी जा सकती है. राजस्थान सहित मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ओले गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि दक्षिणी राज्यों में मौसम खुशनुमा बना रहेगा.

अगले 24 घंटे में कहां क्या होगा
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी संभव है. पश्चिमी हिमालय पर बारिश और बर्फबारी की तीव्रता काफी कम हो जाएगी लेकिन अरुणाचल प्रदेश में 23 फरवरी तक जारी रहने की संभावना है.

वहीं उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. केरल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...