लोकसभा चुनाव  : 13 मार्च को हो सकती है तारीखों ऐलान ! 7-8 चरणों में होगा मतदान
File Photo


Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव की तारीख नजदीक आ गयी है। इसी बीच चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। चुनाव आयोग (ईसीआई) 13 मार्च के बाद चुनाव का ऐलान हो सकता है। इस बार सात से आठ चरणों में मतदान होने के आसार है। मार्च के पहले सप्ताह में ईसीआई जम्मू कश्मीर का दौरा कर सकता है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के संवेदनशील बूथों की लिस्ट मांगी है।

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा 10 मार्च को हुई थी
लोकसभा चुनाव 2019 में सात चरणों में चुनाव हुआ था। जबकि चुनाव की घोषणा 10 मार्च को हुई थी। चुनाव आयोग ने 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच चुनाव कराए थे। चुनाव के नतीजे 23 मई को आए थे। भाजपा ने 303 सीटों पर और एनडीए ने 353 सीटों पर जीत दर्ज कर केंद्र में सरकार बनाई थी।

दौरा पूरा होने के बाद चुनाव की घोेषणा
चुनाव आयोग के आधिकारिक सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ईसीआई चुनाव की तैयारियों को लेकर विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहा है। दौरा पूरा होने के बाद चुनाव की घोषणा की जाएगी। सभी राज्यों का दौरा 13 मार्च तक खत्म हो सकता है। 

96.88 करोड़ लोग लेंगे हिस्सा
चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 में 96.88 करोड़ लोग हिस्सा लेंगे। इसके अतिरिक्त 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के 1.85 करोड़ लोगों को वोट डालने के लिए रजिस्टर्ड किया गया है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...