दूसरी बार शहबाज शरीफ चुने गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री
शहबाज शरीफ


नई दिल्ली: शहबाज शरीफ को रविवार को दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. उन्होंने अपने भाई नवाज शरीफ के चौथा कार्यकाल अस्वीकार करने के बाद पद दूसरी बार स्वीकार कर लिया. रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक ने घोषणा की कि पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को 201 वोट हासिल करने के बाद पाकिस्तान का 24वां प्रधान मंत्री चुना गया है.

वहीं प्रधान पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले. पाकिस्तान में 8 फरवरी को मतदाताओं ने मतदान किया, जिसमें मोबाइल इंटरनेट बंद होने, गिरफ्तारियों और हिंसा के कारण मतदान में बाधा आई और नतीजों में असामान्य रूप से देरी हुई, जिससे आरोप लगे कि मतदान में धांधली हुई थी.

शरीफ अगस्त तक अपनी भूमिका में लौट आए जब चुनाव से पहले संसद भंग कर दी गई और एक कार्यवाहक सरकार ने सत्ता संभाली. संसद में मतदान, जिसकी पहली बैठक गुरुवार को हुई, कड़ी सुरक्षा के बीच हुई क्योंकि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने परिणाम का विरोध किया और उनकी रिहाई की मांग की.

खान द्वारा समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) पार्टी का आरोप है कि राष्ट्रीय चुनाव में उनके खिलाफ धांधली हुई है और उन्होंने चुनावों के ऑडिट की मांग की है. किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिला. 72 वर्षीय शरीफ तीन बार के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं, जिन्होंने अपनी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) पार्टी के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया था.


अधिक विदेश की खबरें