अयोध्या में राम मंदिर  इटावा में बन रहा शंकर भगवान का भव्य मंदिर, जाने कब होगी प्राण-प्रतिष्ठा?
भगवान शंकर का भव्य मंदिर का निर्माण


इटावा : उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भगवान शंकर का भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है. यह मंदिर अखिलेश यादव की तरफ से बनवाया जा रहा है. सफारी के सामने करीब 10 बीघा में यह केदारेश्वर मंदिर तैयार हो रहा है. इसका काम बहुत ही तेजी से चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2025 में यह मंदिर तैयार हो जाएगा और श्रद्धालु दर्शन करने आ सकेंगे. मंदिर की गर्भ गृह में स्थापित होने वाली शिला नेपाल से लाई गई है.

एक चैनल के इंटरव्यू में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने बताया कि एक-दो साल में मंदिर तैयार हो जाएगा. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लोग मंदिर के निर्माण के लिए दिल खोल कर चंदा दे रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा, ‘मंदिर में इस्तेमाल होने वाला पत्थर कन्याकुमारी से आ रहा है और मंदिर उसी तरीके से बन रहा है जैसे हमारे पौराणिक, वैदिक काल में या वेद में लिखा है कि मंदिर का निर्माण ऐसे होना चाहिए तो बिना स्टील के, बिना लोहे के कुछ लगाए और उसी पुराने पत्थर से मंदिर बन रहा है.’

हाल ही में नेपाल से शालिग्राम शिला आई थी, जो कि लखनऊ के सपा दफ्तर लायी गई. जहां उसकी पूजा अर्चना की गई. केदारनाथ मंदिर के तर्ज पर इस मंदिर का निर्माण हो रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक इटावा में बन रहे केदारेश्वर मंदिर में स्थापित होने वाले शिवलिंग का निर्माण नेपाल से लाए गए शालिग्राम शिला से ही की जाएगी. समाजवादी पार्टी इस मंदिर को भव्य बनाने के लिए खास तैयारी कर रही है. इस मंदिर में इस्तेमाल होने वाले पत्थर कन्याकुमारी से लाए गए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें