जम्मू-कश्मीर : 370 हटने के बाद पीएम मोदी आज श्रीनगर में करेंगे रैली, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
नरेंद्र मोदी


श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर दौरे पर जाने वाले हैं. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की धाराएं निरस्त होने के प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली श्रीनगर यात्रा है, जहां वह कृषि अर्थव्यवस्था और पर्यटक उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 6400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी दोपहर में बख्शी स्टेडियम जाएंगे, जहां वह ‘विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर’ कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

प्रधानमंत्री की इस श्रीनगर रैली को लेकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI और सिख कट्टरपंथी गुरपतवंत सिंह पन्नू नई साजिश रच रहे हैं. खुफिया सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की श्रीनगर में होने वाली रैली को लेकर कई कश्मीरी लोगों को अंतरराष्ट्रीय नंबरों से कॉल आए हैं, जिसमें उन्हें धमकी दी गई है कि वह प्रधानमंत्री मोदी की रैली में न जाएं.

खुफिया सूत्रों के मुताबिक, इस बाबत शिकायत मिलने के बाद जब इसकी जांच की गई तो पाया गया कि यह धमकी भरे कॉल इंटरनेशनल नंबर 44 के जरिये आ रहे हैं और माना जा रहा है कि इसके पीछे विदेश में बैठे पाकिस्तान समर्थक आतंकवादियों का हाथ है, जो नहीं चाहते कि प्रधानमंत्री मोदी की रैली सफल हो. फिलहाल इस बाबत खुफिया एजेंसियों की जांच जारी है और जल्दी इस मामले में मुकदमा भी दर्ज हो सकता है.

पीएम मोदी आज कश्मीर को देंगे ये सौगात
बता दें कि पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार देने के लिए आज 5 हजार करोड़ का समग्र कृषि विकास कार्यक्रम राज्य को समर्पित करेंगे. स्वदेश दर्शन और प्रसाद (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान) योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पर्यटन उद्योग को नई रफ्तार देने के लिए 1400 करोड़ की परियोजना का उद्गाटन करेंगे, जिसमें ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना भी शामिल है.

इसके साथ ही पीएम मोदी ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान’ की भी शुरुआत करेंगे. वह चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की भी घोषणा करेंगे. इसके अलावा, प्रधानमंत्री 1 हजार नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे और विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे, जिसमें महिला लाभार्थी, लखपति दीदी, किसान और उद्योगपति शामिल हैं.

श्रीनगर में सुरक्षा व्यवस्था के हैं ये इंतजाम
जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. प्रधानमंत्री मोदी के श्रीनगर प्रवास के दौरान सभी मार्गों पर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, जबकि उनकी यात्रा के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं. निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बलों की पैदल गश्त तेज कर दी गई है. झेलम नदी और डल झील में किसी भी विध्वंसक गतिविधियों के लिए इन जल निकायों के उपयोग को रोकने के लिए समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें