देश में CAA कानून लागू, टाइमिंग पर मायावती-अखिलेश ने उठाए सवाल, योगी बोले-पीड़ित अल्पसंख्यकों को मिलेगा सम्मान
मायावती, अखिलेश और योगी आदित्यनाथ


नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने आज देशभर में नागरिकता संशोधन कानून यानी (CAA) लागू किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून यानी सीएए का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके साथ ही सीएए कानून पूरे देश में लागू हो गया है। सीएए कानून पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर सवाल उठाए। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीएए कानून को ऐतिहासिक बताते हुए कहा मजहबी बर्बरता से पीड़ित अल्पसंख्यकों को उनके सम्मानजनक जीवन का मार्ग प्रशस्त होगा।


सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम लागू करने का निर्णय ऐतिहासिक है। इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान में मजहबी बर्बरता से पीड़ित अल्पसंख्यक समुदाय के सम्मानजनक जीवन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसके लिए पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा कि जब देश के नागरिक रोज़ी-रोटी के लिए बाहर जाने पर मजबूर हैं तो दूसरों के लिए ‘नागरिकता क़ानून’ लाने से क्या होगा? जनता अब भटकावे की राजनीति का भाजपाई खेल समझ चुकी है। भाजपा सरकार ये बताए कि उनके 10 सालों के राज में लाखों नागरिक देश की नागरिकता छोड़ कर क्यों चले गये।

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक्स पर लिखा कि केन्द्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून को, अब ठीक चुनाव से पहले लागू करने के बजाय, इसको लेकर लोगों में जो संदेह, असमंजस व आशंकाएं हैं उन्हें पूरी तरह से दूर करने के बाद ही इसे लागू किया जाना ही बेहतर होता।

बता दें, सीएए कानून लागू होने से भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से सताए गए अल्पसंख्यक शरणार्थियों को नागरिकता देना है। सीएए कानून से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आने वाले हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी। बता दें, सीएए कानून दिसंबर 2019 में पारित हुआ था और बाद में इसे राष्ट्रपति की मंजूरी भी मिल गई थी लेकिन इसके खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन होने की वजह से इसे लागू नहीं किया गया था। 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...