पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग को कैसे करें बंद?
ptm


नई दिल्ली । पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंधों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, पेटीएम फास्टैग के यूजर शुक्रवार आधी रात के बाद टॉपअप नहीं करा सकेंगे।

हालाँकि, वे 15 मार्च के बाद भी टोल भुगतान के लिए अपनी वर्तमान शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं।

जो यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग को बंद करना चाहते हैं, वे इसे पेटीएम ऐप के जरिए बंद कर सकते हैं।

इसके लिए पेटीएम ऐप के सर्च मेनू में 'मैनेज फास्टैग' लिखकर सर्च करना होगा।


'मैनेज फास्टैग' सेक्शन में पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग से जुड़े सभी वाहनों की सूची आ जाएगी। उसके बाद, लोगों को पेज के ऊपरी दाहिने भाम में 'क्लोज फास्टैग ऑप्शन' चुनना होगा। फिर उस वाहन का चयन करना होगा जिसके लिए वे फास्टैग बंद करना चाहते हैं।

'प्रोसीड' पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। फास्टैग पाँच-सात कार्य दिवसों के भीतर बंद हो जाएगा।

कंपनी के अनुसार, पीपीबीएल फास्टैग के लिए लागू सुरक्षा जमा और न्यूनतम शेष राशि बंद होने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में वापस कर दी जाएगी।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) को शुक्रवार को मल्टी-बैंक मॉडल के तहत तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन प्रदाता के रूप में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) में शामिल होने के लिए मंजूरी दे दी।

चार बैंक (एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक) ओसीएल के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) बैंक के रूप में कार्य करेंगे।

इस बीच, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पेटीएम फास्टैग यूजरों को 15 मार्च से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग खरीदने की सलाह दी है।


अधिक देश की खबरें